Agra Weather: ताज नगरी में सुबह-शाम गलन और ठंड से लोग बेहाल, कोहरे की वजह से ट्रेनें चल रहीं लेट

Uttar Pradesh times | आगरा में कड़ाके की ठंड

Jan 15, 2024 19:49

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही। आगरा में भी सर्दी का सितम थमता दिखाई नहीं दे रहा है। सोमवार की सुबह घना कोहरा होने के चलते लोग अपने वाहनों की हेडलाइट जलाकर धीरे धीरे चलते दिखाई दिए। वहीं दिन और रात में बेसहारा लोग अलाव का सहारा लेते हुए जगह जगह नजर आ रहे हैं। घने कोहरे के चलते ट्रेनें घंटों देरी के साथ चल रहीं हैं।

Short Highlights
  • सुबह 9:00 तक और शाम 5 के बाद घना कोहरा होने के चलते लोग हो रहे परेशान
  • गलनभरी और कड़ाके की ठंड के चलते लोग नहीं कर पा रहे अपने कामकाज
  • घने कोहरे के चलते ट्रेनें घंटों चल रहीं देरी के साथ, यात्री रेलवे स्टेशन पर हो रहे परेशान 
Agra News (प्रदीप रावत): ताजनगरी में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिससे जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सोमवार सुबह सूर्यदेव के दर्शन देर से हुए लेकिन दिन भर धूप निकलती रही तो लोगों को गलन भरी सर्दी से राहत मिली। जैसे ही शाम के 4:00 बजे फिर दोबारा से गलन महसूस होने लगी। शाम होते होते मौसम का पूरा मिजाज बदल गया और तापमान नीचे गिरता चला गया। जगह-जगह लोग शाम को अलाव के सहारे हाथ सेकते दिखाई दिए। लोगों का कहना था कि आज धूप तो निकली लेकिन गलन भरी सर्दी से अधिक राहत नहीं मिल सकी।

अगले कुछ दिनों में बारिश की भी संभावना
आगरा में सुबह का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया था। इस गलन भरी सर्दी से बचने के लिए लोग दिन-रात में अलाव का सहारा लेते व हाथ सेंकते नजर आ रहे हैं। सोमवार को भी आगरा का न्यूनतम तापमान लगभग 5 डिग्री और अधिकतम तापमान लगभग 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों कोल्ड डे रहेगा तो बारिश की भी संभावना है।

सूरज ढलते ही पारा गिरने से ठिठुरन बढ़ी
आपको बताते चलें कि आगरा में साल के पहले दिन से ही कोल्ड डे कंडीशन से जूझना पड़ रहा है। सुबह दो पहिया वाहन चालकों को सबसे ज्यादा परेशानियां आ रही हैं। सर्दी के कारण हाथ सुन्न हो जाते हैं, वहीं ऑफिसों में दिनभर हीटर और अलाव जलाकर काम किया जा रहा। घरों में हीटर और अंगीठी जलाकर लोगों ने सर्दी से राहत पाने की कोशिश की। वहीं शाम को सूरज ढलते ही पारा गिरने से ठिठुरन बढ़ने लगी और लोग अलाव का सहारा लेते दिखाई दिए। 

सर्दी में परेशान दिखाई दिए यात्री
घना कोहरा होने के चलते दर्जनभर से अधिक ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 4-5 घंटे से लेकर 18-20 घंटे देरी से चल रही हैं। रेलवे स्टेशन पर यात्री कड़ाके की गलनभारी सर्दी में परेशान दिखाई दिए। रेलवे पीआरओ का कहना है कि यात्री रेलवे स्टेशन आने से पूर्व ऑनलाइन ट्रेन की लोकेशन की जानकारी के बाद आएं जिससे उन्हें अनावश्यक परेशानी से जूझना नहीं पड़ेगा। पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि जो यात्री स्टेशन पहुंच जाते हैं उन्हें प्रतीक्षालय में रुकना चाहिए। रेलवे अपनी अन्य व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त करने में लगा हुआ है।

Also Read