महिला अधिवक्ता हत्याकांड : पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, आरोपी का नाम भी कर देगा हैरान, चीफ जस्टिस तक पहुंचा मामला

UPT | महिला अधिवक्ता हत्याकांड

Sep 06, 2024 16:26

प्रयागराज में कासगंज की इसी घटना को लेकर वकीलों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। यूपी बार काउंसिल की तरह से इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश को पत्र लिखकर न्यायिक कामों को बंद कर हड़ताल पर रहने का फैसला लिया है..

Kasganj News : उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में महिला अधिवक्ता की हत्या ने सबको चौंका दिया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा और आरोपियों के नाम हैरान करने वाले हैं। वहीं अब यह मामला चीफ जस्टिस तक पहुंच गया है। मोहिनी तोमर के शव का पोस्टमार्टम किया गया, शव पानी से मिलने के बावजूद भी शव के पेट से पानी नहीं मिला है। दूसरी तरफ महिला अधिवक्ता के पति की तहरीर पर छह आरोपियों के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया। छह आरोपियों में एक कासगंज में वर्ष 2018 में हुए दंगे का भी आरोपी रहा है।

चीफ जस्टिस तक पहुंचा मामला
प्रयागराज में कासगंज की इसी घटना को लेकर वकीलों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। यूपी बार काउंसिल की तरह से इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर न्यायिक कामों को बंद कर हड़ताल पर रहने का फैसला लिया है। बार काउंसिल का कहना है कि महिलाओं के खिलाफ लगातार अपराध बढ़ते जा रहे हैं। इसके साथ ही कासगंज की घटना को लेकर बनारस बार एसोसिएशन ने भी मांग की है कि सरकार अधिवक्ता प्रोटेक्शन एक्ट लागू करें। वहीं महिला वकील के हत्यारों की गिरफ़्तारी की मांग की है।
मौत का कारण स्पष्ट नहीं
बता दें कासगंज में महिला अधिवक्ता मोहिनी तोमर के शव का पोस्टमार्टम पैनल में शामिल डॉक्टरों की निगरानी में किया गया। इसमें मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका। इसके चलते बिसरा प्रिजर्व किया गया है। चिकित्सक के अनुसार, मोहिनी तोमर के पेट में पानी नहीं मिला है। इसका अर्थ है कि मोहिनी की मौत उसके पानी में फेंके जाने से पहले ही हो चुकी थी।

आरोपियों के नाम हैरान करने वाले
बता दें महिला अधिवक्ता मोहिनी तोमर हत्याकांड में पति की तहरीर पर छह आरोपियों के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया। इनमें से पांच अधिवक्ता भी आरोपी हैं। वहीं एक मुनाजिर रफी आरोपी कासगंज में साल 2018 में हुए दंगे का भी आरोपी है। पुलिस की आठ टीमें मुकदमा दर्ज करने के बाद आरोपियों की तलाश में जुटी है।


ये हैं आरोपियों के नाम
पुलिस ने तहरीर के आधार पर छह आरोपियों मुस्तफा कामिल एडवोकेट, असद मुस्तफा, हैदर मुस्तफा व सलमान पुत्रगण मुस्तफा कामिल निवासीगण, केशव मिश्रा निवासीगण व मुनाजिर रफी एडवोकेट निवासी बड्डूनगर कोतवाली कासगंज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

पूरा मामला जानिए
धिवक्ता मोहिनी तोमर मंगलवार (3 सितंबर 2024) की दोपहर करीब 2:30 बजे जिला न्यायालय के गेट से लापता हो गई थीं। इसके बाद बुधवार (4 सितंबर 2024) की शाम करीब 6 बजे उनका शव रेखपुर माइनर में गांव रजपुरा के निकट अर्द्धनग्न अवस्था में मिला था। 

महिला के लापता होने और पोस्टमार्टम होने के बीच समय करीब 36 घंटे का ही हुआ था। उसके शरीर पर सीने के दाहिने तरफ चोट का सिर्फ एक हल्का सा निशान है। चिकित्सक के अनुसार, महिला के शव को किसी बॉक्स में बंद किया गया है। यह बॉक्स किसी गर्म स्थान पर रखा रहा होगा। इससे शव और खराब हुआ है।  

Also Read