दिवाली पर मिलावट और मुनाफाखोरी के खिलाफ कार्रवाई : छापेमारी टीम ने भारी मात्रा में नकली मिठाई व खोया नष्ट किया 

UPT | सोहावल में छापेमारी के लिए पहुंंची टीम।

Oct 27, 2024 17:12

जांच के लिए बनाई गईं टीमें अयोध्या धाम से लेकर तहसीलों और ग्रामीण बाजारों तक पहुंच कर मिलावटखोरों और मुनाफाखोरों पर कार्रवाई कर रहीं हैं ताकि लोगों के स्थास्थ्य से खिलवाड़ नहीं हो सके।

Ayodhya News : प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग और जिला प्रशासन विशेष अभियान चला रहा है। जांच के लिए बनाई गईं टीमें अयोध्या धाम से लेकर तहसीलों और ग्रामीण बाजारों तक पहुंच कर मिलावटखोरों और मुनाफाखोरों पर कार्रवाई कर रही हैं, जिससे हर नागरिक की दिवाली स्वस्थ माहौल में मनाई जा सके। अभियान के जद में नामी गिरामी होटल्स से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की बाजारों में समोसा बेचने वाले लोग भी आ रहे हैं। अभियान की सफलता को तहसील स्तर पर टीम बनाई गई हैं। पांच दिवसीय दीपोत्सव धन तेरस, दीपावली, भैय्या दूज के त्योहार के पहले मिष्ठान भंडारों पर प्रशासनिक छापेमारी से बाजार में हड़कंप मच गया है। टीम सुरक्षा मानकों की भी जांच कर रही है। 

सरसों के तेल और मसालों के सैम्पल लेकर होगी जांच 
उप जिलाधिकारी सोहावल व खाद्य विभाग ने चर्चित अमरनाथ समोसा वाले के यहां छापेमारी कर करीब तीन क्विंटल मिलावटी खोया सीज किया, साथ ही बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब एक लाख से अधिक मिठाइयों को नष्ट कराया है। जबकि अयोध्या धाम के राजा स्वीट्स हाउस पर खाद्य विभाग की टीम ने 180 किलो खोया जब्त किया। लगभग 50 हजार रुपये की मिठाइयां नष्ट कराई हैं। यहां छापे के दौरान 586 लीटर सरसों का तेल भी सीज किया गया है। तहसील बीकापुर में एक मिठाई की दुकान पर भी टीम ने छापेमारी की, जहां 152 टीन छेने की मिठाई सीज की, जिसका मूल्य लगभग 1 लाख 52 हजार रुपये आंका है। इतना ही नहीं टीम ने एक क्विंटल 32 किलो डोडा बर्फी को भी नष्ट कराया है। नष्ट,मिठाइयों में मिलावटी पदार्थ मिलाए जाने की सूचना पर खाद्य विभाग ने कार्रवाई की है। 

रौनाही पुलिस ने 5 बोरी पटाखा के साथ एक को किया गिरफ्तार 
रौनाही पुलिस ने चेकिंग के दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति को जो कि वाहन से धरकन का पुरवा बहद ग्राम रौनाही की तरफ जा रहा था रोक कर जामा तलाशी ली। जिसके पास पांच बोरी अवैध पटाखा सुतली बम आदि बरामद हुआ। अभियुक्त अजय कुमार साहू निवासी ग्राम सोहावल चौराहा थाना रौनाही जनपद अयोध्या का रहने वाला है जिसे गिरफ्तार कर अभियोग पंजीकृत किया गया है। 

Also Read