मुख्यमंत्री योगी ने दिया सख्त निर्देश : टॉप 10 अपराधियों की सूची थाने में लगाएं, भू-माफिया के खिलाफ करें कड़ी कार्रवाई

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Aug 07, 2024 20:45

दो दिवसीय अयोध्या दौरे के बाद एक दिवसीय दौरे पर अंबेडकरनगर पहुंचे सीएम योगी ने बुधवार को जनपद में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की।

Ambedkarnagar News : दो दिवसीय अयोध्या दौरे के बाद एक दिवसीय दौरे पर अंबेडकरनगर पहुंचे सीएम योगी ने बुधवार को जनपद में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि जिले के टॉप 10 अपराधियों की सूची थानों में लगाई जाए और नकल, पशु, खनन और भू-माफिया पर सख्त कार्रवाई की जाए। महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए एंटी रोमियो स्क्वाड को पुनः सक्रिय करें। जनसुनवाई और संवाद सुनिश्चित करें, और शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करें। त्रिनेत्र अभियान का सफल क्रियान्वयन कर प्रत्येक निकाय और ग्राम पंचायत तक पहुंचाएं। जनपद में भय मुक्त वातावरण बनाए रखने पर जोर दिया गया।

कानून व्यवस्था और अपराधियों पर सख्ती
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि जिले के टॉप 10 अपराधियों की सूची सभी थानों में लगाई जाए। साथ ही, नकल, पशु, खनन और भू-माफिया पर प्रभावी कार्रवाई की जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि जिले में भयमुक्त वातावरण बनाए रखना सरकार की प्राथमिकता है और महिलाओं की सुरक्षा को सबसे ऊपर रखा जाए। इसके लिए उन्होंने एंटी रोमियो स्क्वाड टीम को पुनः क्रियाशील करने का निर्देश दिया। जनपद स्तरीय अधिकारियों को जनसुनवाई और संवाद को सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आईजीआरएस और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। शिकायतकर्ता की संतुष्टि को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान की जानी चाहिए। 

त्रिनेत्र अभियान का क्रियान्वयन
सीएम योगी ने त्रिनेत्र अभियान का सफल क्रियान्वयन करते हुए प्रत्येक निकाय और ग्राम पंचायत को इससे जोड़ने का निर्देश दिया। कलेक्ट्रेट सभागार में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज की कार्य पद्धति को सुधारने और नियमित समीक्षा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जिन तहसीलों में अग्निशमन केंद्र नहीं हैं, वहां का प्रस्ताव प्रेषित किया जाए। 

बाढ़ की तैयारियों पर जोर
मुख्यमंत्री ने बाढ़ की तैयारियों पर जोर देते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों और परिवारों को दी जाने वाली राहत सामग्री की क्वांटिटी और क्वालिटी में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने "हर घर झंडा" अभियान के अंतर्गत भारत का तिरंगा प्रत्येक घर पर फहराने की अपील की और स्वयंसेवी संगठनों को भी इसमें शामिल करने का निर्देश दिया। 



विद्युत आपूर्ति और जल जीवन मिशन
समीक्षा बैठक में सीएम योगी ने जनपद में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर खराब होने की स्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम 24 घंटे और शहरी क्षेत्रों में अधिकतम 12 घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर बदला जाए। जिलाधिकारी को विद्युत आपूर्ति की नियमित समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। जल जीवन मिशन (हर घर जल योजना) के तहत किए जा रहे कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी दिए गए। 

पशुपालन और स्वच्छता पर विशेष ध्यान
मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को निर्देशित किया कि कोई भी पशु इधर-उधर रोड पर न घूमे। पशु आश्रय स्थलों में हरा चारा, स्थलों की साफ-सफाई और अन्य सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जाए। स्वच्छता के साथ-साथ नगरीय जीवन से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं जैसे ड्रेनेज, आवागमन आदि की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

संचारी रोग और शिक्षा पर जोर
सीएम योगी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि संचारी रोग के तहत मलेरिया और डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान, फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव आदि की तैयारी पूर्व से ही कर ली जाए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों को कायाकल्प के सभी मानकों से आच्छादित करने का निर्देश दिया। 

प्रधानमंत्री योजना और रोजगार मेले का आयोजन
मुख्यमंत्री ने पीएम सूर्य घर मुक्त विद्युत योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। उन्होंने समस्त नगर निकायों/नगर पंचायतों में स्वच्छता और अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इंडस्ट्रीज के साथ-साथ इंडस्ट्रियल को जोड़ने और समय-समय पर रोजगार मेला आयोजित करने के निर्देश भी दिए। 

बाढ़ से बचाव की समीक्षा
बाढ़ से बचाव की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील तटबंधों की निगरानी की जाए। बाढ़ग्रस्त इलाकों में राहतकार्य के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूर्ण की जाएं और इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

विकास कार्यों का पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शन
बैठक के दौरान जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे अभिनव प्रयासों और उपलब्धियों को पीपीटी के माध्यम से मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया। इसमें विकास खंड कटेहरी में स्थित लगभग 600 बीघा में फैली साइबेरियन पक्षियों के हब दरवन झील के सौंदर्यीकरण, विकासखंड टांडा में स्थित पुंथर झील के पिकनिक स्पॉट के रूप में विकास, और जगदीशपुर कपिलेश्वर अमृत सरोवर के विकास कार्यों को दर्शाया गया। 

 प्रमुख योजनाओं की समीक्षा
बैठक में विभागों की प्रमुख योजनाओं, बेसिक शिक्षा विभाग के ऑपरेशन कायाकल्प, स्कूल चलो अभियान, निपुण भारत मिशन, वन विभाग के वृक्षारोपण अभियान 2024, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संचारी रोग नियंत्रण अभियान, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, लोक निर्माण विभाग के निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति, और जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गई।

Also Read