गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की 30 सदस्यीय टीम पहुंची अयोध्या : धर्मपथ पर लगेंगे डिजिटल पिलर, अद्भुत होगा आठवां दीपोत्सव

UPT | Symbolic Image

Oct 27, 2024 17:33

इस साल का आठवां दीपोत्सव अयोध्या को एक डिजिटल नगरी के रूप में सजाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इस दीपोत्सव को भव्य बनाने की तैयारी हो रही है। इस सिलसीले में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की 30 सदस्यीय टीम भी अयोध्या पहुंच गई है।

Ayodhya News : इस साल का आठवां दीपोत्सव अयोध्या को एक डिजिटल नगरी के रूप में सजाएगा। इस मौके पर आस्था और प्रकाश का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा, जिसे देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध हो जाएगा। खासकर अयोध्या का धर्मपथ और लता चौक सजाए जा रहे हैं, जहां डिजिटल पिलर लगाए जा रहे हैं।

25 लाख दीप जलाने की योजना
इस बार, भव्य मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद यह पहला दीपोत्सव होगा और इसे त्रेता युग जैसा अनुभव कराने की कोशिश की जा रही है। राम की पैड़ी और अन्य घाटों पर 25 लाख दीप जलाने का रिकॉर्ड बनाने की योजना है। इसके साथ ही रामकथा पार्क और प्रमुख रास्तों को सजाने का काम भी जोर-शोर से चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इस दीपोत्सव को भव्य बनाने की तैयारी हो रही है।


धर्मपथ पर डिजिटल पिलर की तैयारी
अयोध्या में दीपोत्सव के लिए प्रकाश व्यवस्था की जिम्मेदारी इंटेलिजेंट लाइटिंग के मीम प्रोडक्शन को दी गई है। उन्होंने बताया कि नेशनल हाईवे से अयोध्या के प्रवेश मार्ग, धर्मपथ पर 15-15 फीट ऊंचे 24 डिजिटल पिलर लगाए जा रहे हैं। इन पिलरों पर रामायण के प्रसंग दिखाए जाएंगे और यह 28 से 30 अक्टूबर तक चालू रहेंगे। पिलरों के ऊपर आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था भी की जाएगी, जिससे जगमगाते दीपोत्सव का अनुभव और भी खास बनेगा। साथ ही रामकथा पार्क, राम की पैड़ी, हनुमान गढ़ी, बिरला मंदिर, भजन संध्या स्थल, तुलसी उद्यान, सरयू ब्रिज इत्यादि स्थलों पर लाइटिंग होगी।

28 लाख दीपों से बनेगा नया कीर्तिमान
अयोध्या में आठवें दीपोत्सव के दौरान एक बार फिर से कीर्तिमान बनाने की तैयारी चल रही है। 25 लाख दीपों के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए इस बार 28 लाख से अधिक दीये बिछाए जाएंगे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम के कंसल्टेंट निश्चल बरोट अयोध्या पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि दीपों की गिनती तीन चरणों में की जाएगी: पहले सूखे दीपों की गिनती, फिर जलने के बाद मैनुअल गिनती और अंत में ड्रोन के जरिए वीडियो बनाकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले सॉफ़्टवेयर पर अंतिम गिनती की जाएगी। इस बार उनके साथ 30 लोगों की टीम भी है, जो इस रिकॉर्ड की प्रक्रिया में मदद करेगी।

Also Read