अयोध्या दीपोत्सव 2024 : होटल और निजी इमारतों की सजावट से बढ़ेगी भव्यता, डीएम ने की रंगोली सजाने की अपील

UPT | अयोध्या में दीपोत्सव को लेकर हुई बैठक

Oct 22, 2024 00:20

अयोध्या के सभी चौक-चौराहों के साथ-साथ होटल और निजी बिल्डिंगों पर सजावट का कार्य किया जाएगा। इसका उद्देश्य अयोध्या की भव्यता को और बढ़ाना और कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराना है...

Short Highlights
  • अयोध्या में दीपोत्सव को लेकर हुई बैठक
  • स्वयंसेवी संगठनों को भी जोड़ने पर दिया जोर
  • डीएम बोले-व्यापारी संगठनों का सहयोग जरूरी

Ayodhya News : अयोध्या धाम का दीपोत्सव अब एक प्रान्तीय मेले का रूप ले चुका है और इस बार 2024 के दीपोत्सव को भव्य और दिव्य बनाने के लिए प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। इस साल, अयोध्या के सभी चौक-चौराहों के साथ-साथ होटल और निजी बिल्डिंगों पर सजावट का कार्य किया जाएगा। इसका उद्देश्य अयोध्या की भव्यता को और बढ़ाना और कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराना है।

दीपोत्सव को लेकर हुई बैठक
इन्हीं मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को महापौर महंत गिरीशपति त्रिपाठी, विधायक सदर वेद प्रकाश गुप्ता, सामाजिक संगठनों और व्यापार मण्डल के प्रतिनिधियों के साथ जिला अधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में दीपोत्सव को लेकर विचार-विमर्श किया गया और विभिन्न तैयारियों पर ध्यान दिया गया।

हर व्यक्ति में होना चाहिए उत्साह- महापौर
महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी ने बैठक में कहा कि अष्टम दीपोत्सव को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए हर व्यक्ति में उत्साह होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन चौराहों पर सजावट का कार्य बाकी है, उन्हें नगर निगम से संपर्क करके पूर्ण किया जाना चाहिए। दीप जलाने की ललक सभी में होनी चाहिए ताकि यह कार्यक्रम और भी भव्य बन सके।

25 लाख दीप जलाने का लक्ष्य
विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दीपोत्सव को नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिए 25 लाख दीप जलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ, सरयू नदी के 11 स्थानों पर आरती का आयोजन भी होना है, जिसे इस बार ऐतिहासिक रूप से मनाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए अधिक से अधिक सामाजिक संगठनों और आम जन को शामिल करने का सुझाव दिया गया है।

सभी मार्गों और होटलों को सजाने की योजना
जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने कहा कि दीपोत्सव को भव्यता से सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने अयोध्या परिक्षेत्र के रामपथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ पर जितने मंदिर, चौराहे, बड़ी बिल्डिंग और होटल आदि को सजाने की योजना की जानकारी दी। इसके साथ ही, दीप जलाने और सजावट के लिए सामाजिक एवं व्यापारिक संगठनों को शामिल करने की अपील की गई है।

रंगोली सजाने की अपील
साथ ही शहर के सभी चौराहों पर अच्छे तरीके से सजावट के साथ दीप प्रज्ज्वलन और आकर्षक रंगोली सजाने की अपील की। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि प्रमुख चौराहों पर दीये के प्रतीक चिन्हों की सजावट की जाए और प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने महापौर, विधायक और विभिन्न संगठनों से महत्वपूर्ण सुझाव लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनकी अनुपालन करें। प्रशासन ने जनपदवासियों से अपील की कि दीपोत्सव 2024 को भव्यता के साथ मनाने में सहयोग करें।

बैठक में ये रहे उपस्थित
इसके अलावा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर ने बताया कि इस बार दीपोत्सव में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। बाजारों में भीड़ बढ़ने की संभावना है, इसलिए 25 हजार वालंटियर्स की व्यवस्था की जा रही है। इस बैठक में अपर जिलाधिकारी (नगर) सलिल कुमार पटेल,पुलिस अधीक्षक नगर मधुबन कुमार सिंह, रेजीडेंट मजिस्ट्रेट संदीप श्रीवास्तव, मेला सहायक कौशल किशोर श्रीवास्तव सहित दीपोत्सव से सम्बंधित विभाग के अधिकारी और उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी : रामनगरी में इस बार दिवाली पर त्रेता युग की होगी अनुभूति, भव्य मंचों का किया जा रहा निर्माण

Also Read