Ayodhya News : प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराने वाले तीन प्रचारकों को पुलिस ने पकड़ा, भेजा जेल

UPT | पुलिस की गिरफ्त में धर्मांतरण के आरोपी

Oct 15, 2024 00:54

जनपद के पूराकलंदर थाना क्षेत्र में ईसाई मिशनरी की ओर से धर्म परिवर्तन कराने के प्रयास का मामला प्रकाश में आया है। हिंदूवादी नेताओं की सूचना पर...

Short Highlights
  • हिन्दू संगठनों के शिकायत पर सक्रिय हुई पुलिस
  • थाना पूराकलंदर क्षेत्र के सिड़हिर पूरे मझौलिया गांव का है मामला

Ayodhya News : जनपद के पूराकलंदर थाना क्षेत्र में ईसाई मिशनरी की ओर से धर्म परिवर्तन कराने के प्रयास का मामला प्रकाश में आया है। हिंदूवादी नेताओं की सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीन आरोपियों को हिरासत में लिया है। धार्मिक साहित्य बरामद होने पर तीनों प्रचारकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है। मामला थाना पूराकलंदर क्षेत्र के सिड़हिर पूरे मझौलिया गांव का है। जहां हिंदूवादी नेताओं के पहुंचने पर प्रार्थना सभा हो रही थी। हिंदू संगठन ने धर्म परिवर्तन करने का आरोप लगाते हुए पुलिस को सूचना दी थी।



मिली जानकारी के मुताबिक थाना पूराकलंदर क्षेत्र के ग्रामसभा सिड़हिर पूरे मझौलिया गांव में रविवार को एक जगह गरीब तबके की महिलाएं और पुरुष जुटे थे। किसी ने प्रार्थना सभा की आड़ में धर्मांतरण कराने की खबर हिंदूवादी नेताओं को दे दी। साथ ही पुलिस को भी सूचित कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने कुछ लोगों से पूछताछ की।

तालाब के पास से तीन लोगों को किया गिरफ्तार
थाना पूराकलन्दर पुलिस के मुताबिक एसएसपी अयोध्या राजकरण नैय्यर के आदेश के अनुपालन में विधि विरुद्ध धर्म समपरिवर्तन प्रतिषेध के तहत अभियान में कुल तीन अभियुक्त गिरफ्तार किए गए हैं। सूचना पर थानाध्यक्ष थाना पूराकलन्दर अयोध्या के नेतृत्व में उपनिरीक्षक रामराज चौधरी व सिपाहियों ने ईसाई धर्म से संबंधित प्रचार प्रसार के साहित्य और अन्य प्रचार सामग्री के साथ सिड़हिर पूरे मझौलिया स्थित एक तालाब के पास से तीन लोगों को गिरफ्तार किया। अभियुक्तों पर विधि विरुद्ध धर्म समपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत स्थानीय थाने में मुकदमा दर्ज किया गया। जिनमें अभियुक्त जुनियर पुत्र स्व. कल्लू निवासी ग्राम पूरे बसावन खां थाना जगदीशपुर जनपद अमेठी, रामयश पुत्र दुखीराम निवासी और एक महिला ग्राम मझौलिया सिडहिर नरसिंहपुर थाना पूरा कलंदर जनपद अयोध्या शामिल हैं।विधिक कार्रवाई करते हुए न्यायालय के समक्ष पेश करने को रवाना किया गया ।

अभियुक्तों से बरामदगी का विवरण
03 पवित्र बाईविल और ईसाई धर्म से संबंधित पवित्र शास्त्र, पुस्तकें, 01 अदद ईसाई धर्म का प्रतीक चिन्ह लकड़ी का बना हुआ, 03अदद छोटी बड़ी  ढोलक, 01 अदद खझडी, 02 अदद झांझर (ढपली), 24 अदद प्रचार प्रसार की पुस्तकें, 04 डायरी, 02 मोबाइल फोन, 01 अदद ब्लूटूथ स्पीकर बरामद की गई।

Also Read