Barabanki News : कई गांवों में डेंगू का कहर, मच्छर बन रहे हैं जहर, अहमदपुर और छंदवल हॉटस्पॉट... 

UPT | बाराबंकी के कई गांवों में डेंगू का प्रकोप।

Oct 09, 2024 14:18

बाराबंकी जिले के विकास खंड बनीकोडर के ग्राम पंचायत छंदवल व अहमदपुर को डेंगू के मद्देनजर हॉटस्पॉट जोन घोषित किया गया है। पिछले वर्ष अहमदपुर में सैकड़ों लोग डेंगू की चपेट में थे, जिसका मुख्य कारण गंदगी था। इस...

Barabanki News : बाराबंकी जिले के विकास खंड बनीकोडर के ग्राम पंचायत छंदवल व अहमदपुर को डेंगू के मद्देनजर हॉटस्पॉट जोन घोषित किया गया है। पिछले वर्ष अहमदपुर में सैकड़ों लोग डेंगू की चपेट में थे, जिसका मुख्य कारण गंदगी था। इस बार ग्राम पंचायत छंदवल के ग्राम पूरे कोट में लगभग एक दर्जन परिवार डेंगू की चपेट में आ गया है। इसमें से अधिकतर परिवार जिला अस्पताल और लोहिया इलाज के लिए भागे। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एक विशेष चिकित्सीय टीम को गांव जाकर लोगों के खून के नमूने लेने के निर्देश दिए। 

क्या कहते हैं सीएचसी अधीक्षक
सीएचसी अधीक्षक डॉ. अमरेश कुमार ने बताया कि तीन गांवों को हॉटस्पॉट घोषित किए जाने के बाद डेंगू की जांच के लिए एक हजार किट मंगा ली है। विभाग किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है। चिकित्सकों और कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। फिलहाल ग्रामीण यह कहते नजर आ रहे है कि डेंगू का बढ़ता कहर, मच्छर बन रहे हैं जहर।

छंदवल में एंटी लार्वा का छिड़काव
ग्राम पंचायत छंदवल के नारेक पुरवा, पूरे अमेठिया सहित अन्य गांवों में डेंगू से बचाव के लिए एंटीलार्वा का छिड़काव कराया गया। तहसील रामसनेही घाट के उपजिलाधिकारी राम आसरे वर्मा का कहना है कि हॉटस्पॉट वाले गांवों पर बराबर नजर रखी जा रही है। गांवों में एंटी लार्वा व फागिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग ने दिए सुझाव
डेंगू से बचने के लिए अपने आसपास पानी इकट्ठा न होने दें, अपनी त्वचा को पूरा ढकने के लिए फुल आस्तीन के कपड़े पहनें। मच्छरदानी का अधिक से अधिक प्रयोग करें, घर की साफ सफाई के साथ अपने आसपास की सफाई का भी ध्यान दें। डेंगू की आशंका होने पर बिना डॉक्टर की सलाह कोई भी दवा न लें।

Also Read