Barabanki News : मुस्लिम युवक ने रखी दुर्गा मां की मूर्ति, पेश की गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल...

UPT | नवरात्रि में मुस्लिम युवक ने रखी मां दुर्गा की मूर्ति।

Oct 10, 2024 14:50

गंगा, जमुनी तहजीब का उत्कृष्ट उदाहरण क्षेत्र में देखने को मिला है। जहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मां दुर्गा की भव्य मूर्ति को स्थापित कर आपसी सौहार्द का बेमिसाल उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसकी चारों ओर चर्चा हो रही है। लोग...

Barabanki News : गंगा, जमुनी तहजीब का उत्कृष्ट उदाहरण क्षेत्र में देखने को मिला है। जहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मां दुर्गा की भव्य मूर्ति को स्थापित कर आपसी सौहार्द का बेमिसाल उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसकी चारों ओर चर्चा हो रही है। लोग इसे दोनों समुदायों की एकता का संदेश बता रहे हैं।

15 साल पहले बनवाया था मंदिर
बाराबंकी में नवरात्रि में गंगा जमुनी एकता की मिसाल देखने को मिली है। जहां मुस्लिम युवक ने नवरात्रि में मां दुर्गा की मूर्ति रखकर झांकी सजाई है। हिंदू मुस्लिम धर्म के लोग रोज मिलजुल कर पूजा अर्चना करते हैं। सुबेहा थाना क्षेत्र रसूलपुर मजरे सिधियावा के रईस अहमद निवासी हैं। उन्होंने गांव से सटे झाऊ का पुरवा गांव में 15 वर्ष पूर्व गांव वालों के सहयोग से हनुमान जी का मन्दिर स्थापित कराया था। इस बार रईस ने हनुमान मन्दिर में नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा की अनुमति जिलाधिकारी से मांगी। जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने उपजिलाधिकारी हैदरगढ़ को निर्देश दिए कि जांच कर अनुमति दी जाए। 

डीएम के निर्देश पर मिली अनुमति
अनुमति मिलने पर रईस ने मां दुर्गा की भव्य मूर्ति लाकर हनुमान मंदिर में पूजा-पाठ के साथ स्थापित कराया। पिछले एक हफ्ते से दुर्गा पूजन का कार्यक्रम कराया जा रहा है। बुधवार को नेत्र पूजन कराया गया। रईस ने बताया कि पूजा पाठ का कार्यक्रम मन्दिर के पुजारी हरि प्रसाद के निगरानी में होता है। समिति के अन्य सदस्य अमित ओझा, अविनाश ओझा, रामधन रावत व ग्रामवासी पूजा अर्चना में सम्मलित होते हैं। उन्होंने कहा कि मेरे अन्दर स्वत: यह विचार उत्पन्न हुआ कि मां की पूजा अर्चना कराई जाए। इससे गांव, समाज और देश सभी का कल्याण होगा। रईस के इस प्रयास की आज चारों ओर चर्चा हो रही है।

Also Read