अयोध्या से काम की खबर : अयोध्या से आंनद विहार तक शुरू की गई वंदे भारत ट्रेन का बदला रूट, जानें क्या हुआ बदलाव...

Uttar Pradesh Times | वंदे भारत ट्रेन

Jan 04, 2024 17:57

वाया सुल्तानपुर होकर चल रही वंदे भारत बाराबंकी में स्टेशन पर दोहरीकरण कार्य होने के चलते एक हफ्ते तक निरस्त भी की जा सकती है...

Short Highlights
  • 7 जनवरी से 15 जनवरी तक वंदे भारत ट्रेन निरस्त भी की जा सकती है।
  • बाराबंकी में रेलवे ट्रैक दोहरीकरण का कार्य होने के चलते ट्रेन संचालन बाधित हो सकता है।
 Ayodhya News (अरुण पाठक) : अयोध्या से वंदे भारत ट्रेन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। पीएम नरेंद्र मोदी की हरी झंडी से अयोध्या धाम से शुरू हुई वंदे भारत ट्रेन शुरुआती झटकों के साथ चलेगी। 30 दिसंबर को अयोध्या आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर आंनद विहार के लिए रवाना किया था। वाया सुल्तानपुर होकर चल रही वंदे भारत बाराबंकी में स्टेशन पर दोहरीकरण कार्य होने के चलते एक हफ्ते तक निरस्त भी की जा सकती है। बता दें कि 7 जनवरी से 15 जनवरी तक ट्रेन निरस्त भी की जा सकती है।

अयोध्या से दिल्ली रवाना हुई ट्रेन
अयोध्या के कैंट रेलवे स्टेशन से आंनद विहार तक शुरू की गई वंदे भारत ट्रेन गुरुवार को दोपहर बाद दिल्ली के लिए 3:45 पर रवाना हुई। अभी यह ट्रेन वाया सुल्तानपुर, लखनऊ होते हुए आनंद विहार टर्मिनल तक जाएगी। हालांकि, स्टॉपेज में कोई न तो कमी की गई है और न ही बढ़ोतरी। बाराबंकी में रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के चलते यह सम्भावना जताई जा रही है कि 7 से 15 जनवरी तक ट्रेन निरस्त भी की जा सकती है ट्रेन 16 जनवरी से पुनः अपने निर्धारित समय से अयोध्या कैंट से लखनऊ होते हुए दिल्ली पहुंचेगी।

बदली ट्रेन चलने की तारीख
एयरपोर्ट का लोकार्पण करने 30 दिसंबर को अयोध्या आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत ट्रेन को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर आंनद विहार के लिए रवाना किया था। 4 जनवरी से शुरू होने वाली ट्रेन अब 15 जनवरी से नियमित चलेगी। रेलवे द्वारा दी जानकारी के मुताबिक, वंदे भारत 7 जनवरी से 15 जनवरी तक निरस्त की जा सकती है। ट्रेन का रिजर्वेशन शुरू ना होने के कारण यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। वहीं, 4 जनवरी से 6 जनवरी तक परिवर्तित मार्ग वाया सुल्तानपुर लखनऊ होकर चलेगी।

सुविधाओं से लैस वंदे भारत ट्रेन
अयोध्या धाम से 30 दिसंबर को शुरू हुई वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं। नई खूब‍ियों से लैस नेक्‍स्‍ट जनरेशन वाली वंदे भारत 2.0 ट्रेन में कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) की सुविधा है। वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। तकनीक का कमाल ऐसा है कि महज 52 सैकेंड में ट्रेन 100 किमी प्रति घंटे की तूफानी रफ्तार से भागने लगती है। अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे ट्रैक पर 130 किमी की रफ्तार से दौड़ चुकी है। अभी ट्रैक इससे अधिक तेज रफ्तार की गाड़ियों के अनुकूल नहीं हैं।

बाराबंकी में चल रहा ट्रैक पर काम
वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता अतुल सिंह ने बताया कि बाराबंकी में रेलवे ट्रैक दोहरीकरण का कार्य होने के चलते 7 जनवरी से 15 जनवरी तक ट्रेन संचालन बाधित हो सकता है। अभी यह कन्फर्म नहीं कह सकते कि इस दौरान ट्रेन परिचालन बाधित रहेगा या परिवर्तित मार्ग से चलेगी।

Also Read