गांधी व शास्त्री जयंती: प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सड़कों पर झाड़ू लगाई और सफाई वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

UPT | स्वच्छता अभियान में शामिल प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही।

Oct 02, 2024 23:14

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कहीं स्वच्छता अभियान तो कहीं संगोष्ठी व मरीजों में फल वितरण...

Ayodhya News : अयोध्या में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर जनपद में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में स्वच्छता अभियान, संगोष्ठी, और मरीजों में फल वितरण जैसे कार्य शामिल थे। जिले के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के कुमारगंज नगर पंचायत में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सफाई अभियान चलाया। उन्होंने सड़कों पर खुद झाड़ू लगाई और नगर पंचायत के सफाई वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने बाइक रैली की शुरुआत भी की।

यूथ कांग्रेस ने वितरित की शिक्षा सामग्री
यूथ कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रामेंद्र त्रिपाठी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने दलित बस्तियों में जाकर महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया और वहां के बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करते हुए शिक्षा सामग्री वितरित की। रामेंद्र त्रिपाठी ने इस अवसर पर कहा कि गांधी जी के विचारों और आदर्शों पर चलकर ही हम देश के बच्चों को एक बेहतर भविष्य दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि गांधी जी ने शिक्षा और समानता पर बहुत जोर दिया और हमें उनके आदर्शों का पालन करते हुए समाज में सुधार लाने का प्रयास करना चाहिए।

साकेत महाविद्यालय में सर्व धर्म सभा का आयोजन
साकेत महाविद्यालय में गांधी और शास्त्री जयंती के अवसर पर एक सर्व धर्म सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में विभिन्न धर्मों के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने धर्मग्रंथों का पाठ किया। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर नर्वदेश्वर पांडेय ने महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के विचारों की सराहना करते हुए कहा कि गांधी जी ने सभी धर्मों को मानवता का संदेश दिया। कार्यक्रम में भगवद गीता, कुरान, गुरु वाणी, बाइबिल, और श्री रामचरित मानस का पाठ किया गया। संगीत विभाग की अध्यक्ष डॉ. सुरभि पाल के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने गांधी जी के प्रिय भजन 'वैष्णव जन तो' और 'रघुपति राघव राजा राम' गाए।

कमिश्नर और डीएम ने किया ध्वजारोहण और पौधरोपण
कमिश्नर गौरव दयाल और डीएम चंद्र विजय सिंह ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर ध्वजारोहण किया। इसके बाद, उन्होंने पौधरोपण कर जनपदवासियों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। डीएम ने अधिकारियों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों के साथ राष्ट्रगान गाया और उन्हें गांधी और शास्त्री जी के आदर्शों पर चलने की शपथ दिलाई। डीएम ने कहा कि गांधी जी और शास्त्री जी केवल व्यक्ति नहीं थे, बल्कि एक अद्वितीय व्यक्तित्व थे जिनके सिद्धांत आज भी हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

विश्वविद्यालय में मनाई गई गांधी और शास्त्री जयंती
डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में भी गांधी और शास्त्री जयंती के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने महात्मा गांधी और शास्त्री जी के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका जीवन संघर्ष और समर्पण का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के संघर्ष और शास्त्री जी के सादगीपूर्ण जीवन से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। अंत में, कुलपति ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई और समाज में स्वच्छता और नैतिकता के महत्व पर जोर दिया।

इन सभी आयोजनों के माध्यम से अयोध्या में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के जीवन और उनके योगदान को याद किया गया, और उनके आदर्शों को अपनाने का संदेश दिया गया। 

Also Read