पुलिस भर्ती परीक्षा : अयोध्या में 12 केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न, इतने अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित

UPT | जीआईसी में औचक निरीक्षण करते डीएम, एसएसपी

Aug 24, 2024 01:39

प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में प्रथम पाली में 3367 एवं द्वितीय पाली में 3409 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। प्रत्येक पाली में 4632 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे। प्रथम दिन की परीक्षा के लिए कुल 9264 अभ्यर्थियों में 6776 शामिल हुए जबकि 2488 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है

Short Highlights
  • पुलिस भर्ती परीक्षा को जनपद में बनाए गए थे 12 परीक्षा केंद्र
  • प्रथम पाली में 1265 तो द्वितीय पाली में 1223 रहे अनुपस्थित
  • डीएम ने जीजीआईसी व जीआईसी केंद्र का किया निरीक्षण

Ayodhya News : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन जनपद अयोध्या में 12 परीक्षा केंद्रों पर सफलता पूर्वक किया गया। परीक्षा के पहले दिन कुल 9264 अभ्यर्थियों में से 6776 ने भाग लिया, जबकि 2488 अभ्यर्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे। 

परीक्षा की उपस्थिति और केंद्रों का निरीक्षण
जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में बायोमेट्रिक सेंटर और कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे से की जा रही मॉनिटरिंग प्रक्रिया की समीक्षा की और अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र और पेपरों की जांच की। 

उपस्थिति के आंकड़े
पहली पाली में 4632 पंजीकृत अभ्यर्थियों में से 3367 ने परीक्षा दी, जिससे 72.69 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। दूसरी पाली में 4632 में से 3409 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, और 1223 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली में 73.60 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई।

परीक्षा की स्थिति और अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया
परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई और केंद्रों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए थे। सीसीटीवी कैमरों द्वारा निगरानी की जा रही थी। परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों के चेहरे पर खुशी नजर आई। उन्होंने बताया कि पेपर आसान था और मुख्यतः संविधान से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। रीजनिंग के सवाल भी अच्छे थे। कुछ अभ्यर्थियों ने गणित के सवालों को कठिन बताया, लेकिन हिंदी के सवाल सहज थे।



भविष्य की परीक्षा
अयोध्या में आगामी 24, 25, 30 और 31 अगस्त को भी पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों ने पेपर लीक की आशंका के बावजूद परीक्षा की प्रक्रिया को लेकर संतोष व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि इस बार पेपर लीक की समस्या नहीं होगी। 

उपलब्धि और सुरक्षा
महिला अभ्यर्थियों ने भी बढ़-चढ़कर परीक्षा में भाग लिया और सुरक्षा व्यवस्था की तारीफ की। परीक्षा के दौरान सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए गए थे, जिससे परीक्षा शांति और व्यवस्थित तरीके से सम्पन्न हो सकी।

Also Read