राम मंदिर : 500 सालों की शपथ हुई पूरी, आज मनायेंगे होली - दिवाली एक साथ

Uttar Pradesh Times | Ram Mandir

Jan 22, 2024 15:42

6 दिन तक चले इस युद्ध में सभी क्षत्रिय शहीद हो गए। इस युद्ध से पहले समुदाय के लोगों ने सूर्य देवता के मंदिर में जाकर कसम खाई कि........................

Ayodhya News : अयोध्या के राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार जहां देश के सभी लोगों को था, वहीं सरायरासी गांव के लोगों को इस दिन का इंतजार वर्षों से था। इस गांव के सूर्यवंशी ठाकुर समुदाय के लोगों की 500 साल पुरानी प्रतिज्ञा अब जाकर पूरी हुई है। इनके सर पर लंबे समय के इंतजार के बाद फिर से इन लोगों के सिर पर पगड़ी और पैर में चमड़े के जूते सजे हैं। इस समुदाय के लोग खुद को राम का वंशज बताते हैं, और 500 साल पहले इन लोगों ने राम मंदिर के निर्माण को लेकर शपथ ली थी। जो अब पूरी हो गई है।

सिर पर पगड़ी, पैर में चमड़े के जूते नहीं पहनेंगे
मीडिया रिपोट् र्स के अनुसार सूर्यवंशी ठाकुर समुदाय के लोगों ने बताया कि बाबर के सेनापति मीर बांकी ने 500 साल पहले राम मंदिर को नष्ट कर दिया। जिसके बाद इस समुदाय के लोगों ने 90 हजार क्षत्रियों को इकट्ठा करके मुगलों से युद्ध किया। 6 दिन तक चले इस युद्ध में सभी क्षत्रिय शहीद हो गए। इस युद्ध से पहले समुदाय के लोगों ने सूर्य देवता के मंदिर में जाकर कसम खाई कि जब तक इस जगह पर दोबारा मंदिर नहीं बनेगा, तब तक ये लोग सिर पर पगड़ी, पैर में चमड़े के जूते नहीं पहनेंगे और छाते का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

500 साल बाद धारण करेंगे पगड़ी-जूते 
सूर्यवंशी ठाकुर समुदाय के लोगों की 500 साल पुरानी यह शपथ पूरी हो गई है। मंदिर अपनी जगह पर बन गया है। ठाकुर समाज में खुशी का माहौल है, पूरा समुदाय जश्न मना रहा है। इस दिन यह समुदाय होली- दिवाली एक साथ मनाने वाला है। 

Also Read