Ballia News : संपूर्ण समाधान दिवस में 113 मामले आए, पांच का हुआ मौके पर निस्तारण

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jun 16, 2024 02:03

सरकार के मंशानुरूप जन समस्याओं के त्वरित और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए जनपद की सभी तहसीलों में शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया...

Ballia News : सरकार के मंशानुरूप जन समस्याओं के त्वरित और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए जनपद की सभी तहसीलों में शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने तहसील बांसडीह में संम्पूर्ण समाधान दिवस पर आए लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

113 मामले में पांच का मौके पर निस्तारण हुआ
इस मौके पर राजस्व, पुलिस, खाद्य एवं रसद, चकबंदी, विकास, विद्युत, समाज कल्याण, कृषि, मार्केटिंग, लोक निर्माण एवं शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों के कुल 113 मामले आए। इसमें पांच मामलों का मौके पर निस्तारण हुआ। अन्य सभी मामलों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को हस्तांतरित करते हुए जिलाधिकारी ने समय सीमा के अंदर निस्तारित करने के निर्देश दिए। 

भूमि विवाद में पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम करे स्थलीय निरीक्षण 
जिलाधिकारी ने भूमि विवाद संबंधी मामलों को पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण व सत्यापन कर मामले के निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि जन समस्याओं के निस्तारण में हीलाहवाली अक्षम्य होगी। अधिकारी जन समस्याओं को गंभीरता पूर्वक लें। अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें। 

अधिकारी प्राथमिक स्तर पर मामलों का करें समाधान
कहा कि हर व्यक्ति की समस्या का पूरी प्रतिबद्धता एवं पारदर्शिता से न्यायोचित समाधान शासन- प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पुलिस और राजस्व से जुड़ी समस्याओं पर जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी प्राथमिक स्तर पर ही लोगों की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करें। ताकि लोगों को यहां-वहां भटकना न पड़े। 

लापरवाह अधिकारी होंगे दंडित 
उन्होंने कड़े तेवर में चेतावनी दी कि संवेदनहीन और लापरवाह अधिकारियों को कत्तई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा, सीएमओ डॉ विजयपति द्विवेदी, बीएसए मनीष सिंह, उप जिलाधिकारी अभिषेक प्रियदर्शी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

डीएम ने सीएम के निर्देश से कराया अवगत
संपूर्ण समाधान दिवस के बाद जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों से सभी अधिकारियों को अवगत कराया। सभी विभागों को लेकर मुख्यमंत्री के स्पष्ट दिशा निर्देश मिले हैं। बकरीद के त्योहार में जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगी है, वे उसे सकुशल संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। गंगा दशहरे पर गंगा घाटों की साफ -सफाई, बैरिकेडिंग और आवश्यकता पड़ने पर प्रकाश व्यवस्था को ग्रामीण क्षेत्रों में डीपीआरओ, बीडीओ के सामंजस्य स्थापित कर और नगरीय क्षेत्रों में अधिशासीय अधिकारी नगर निकायों में कराना सुनिश्चित करेंगे।

Also Read