Ballia News : डीएम ने की सीएम डैशबोर्ड पर प्रदर्शित योजनाओं और इंडिकेटर्स के प्रगति की समीक्षा, दिए ये निर्देश

UPT | बलिया

Oct 16, 2024 22:55

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बुधवार कलेक्ट्रेट सभागार में सीएम डैशबोर्ड पर प्रदर्शित योजनाओं और इंडिकेटर्स की प्रगति की विस्तृत समीक्षा...

Ballia News : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बुधवार कलेक्ट्रेट सभागार में सीएम डैशबोर्ड पर प्रदर्शित योजनाओं और इंडिकेटर्स की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा के दौरान ऊर्जा विभाग, पिछड़ा वर्ग विभाग और जल निगम की योजना, इंडिकेटर को "ई" ग्रेड तथा 15वां वित्त आयोग, मध्यान्ह भोजन, विद्यार्थियों की उपस्थिति तथा निर्माण कार्य में "डी" ग्रेड प्राप्त होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया। योजना और इंडिकेटर में शत-प्रतिशत प्रगति लाते हुए "ए प्लस" ग्रेड प्राप्त किया जाए। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहने पर पर्यटन अधिकारी का वेतन रोकने का निर्देश दिया। 



उन्होंने जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी से कहा कि योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का निस्तारण समय से सुनिश्चित किया जाए, जिससे रैंकिंग में सुधार आ सके। उन्होंने कहा कि पेंशन में "ए प्लस" ग्रेड से नीचे आने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। मुख्य चिकित्साधिकारी को डिजिटल एक्स-रे मशीन को तत्काल ठीक करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता, सिंचाई से कहा कि नहरों की सील्ट सफाई का कार्य समय से पूर्ण कराया जाए। 

किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े
डीएम ने जिला कृषि अधिकारी एवं एआर को-ऑपरेटिव को निर्देशित दिया कि बीज एवं खाद की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रखी जाए। जिससे किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। बैठक में उप कृषि निदेशक ने बताया कि पराली प्रबंधन के लिए टीम गठित कर लिया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए। विगत वर्ष जिन क्षेत्रों में पराली जलाए जाने की घटनाएं हुई थी, उन क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखी जाए। 

ये भी पढ़े : Mirzapur News : शराब के पैसे को लेकर भाई ने की भाई की हत्या, जानें पूरा मामला

उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी से कहा कि विभागीय कार्यों को रुचि लेकर संपादित करें, किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। अधिशासी अभियंता,लोक निर्माण विभाग से कहा कि सड़क को गड्ढा मुक्त किए जाने के कार्य की प्रगति आख्या प्रतिदिन उपलब्ध कराई जाए। इसी क्रम में अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि शेष रह गए प्राथमिक विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में विद्युतीकरण का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए।

ये भी पढ़े : Varanasi News : महिला ने सास, ससुर, पति को मृत दिखाकर मकान अपने नाम कराने की कोशिश, जानिए क्या है पूरा मामला

आईजीआरएस को गंभीरता से लिया जाए
डीएम ने मुख्य अग्निशमन अधिकारी से कहा कि दीपावली त्योहार के दृष्टिगत फायर सेफ्टी पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि आईजीआरएस को गंभीरता से लिया जाए तथा आईजीआरएस के अंतर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण सुनिश्चित किया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, मुख्य राजस्व अधिकारी त्रिभुवन तथा मुख्य चिकित्साधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Also Read