Ballia News : पहले दलाली के लिए बदनाम जिला महिला अस्पताल की सीएमएस का दावा, अब इस पर लग चुकी है राेक

UPT | जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. सुमित सिन्हा।

Aug 08, 2024 19:42

जिला महिला चिकित्सालय में वर्तमान में सभी दवाएं उपलब्ध हैं। कोई ऐसी बीमारी जो कभी कभार सामने आती है, तो ऐसी स्थिति में दवाओं के लिए जन औषधि केंद्र पर सभी दवाएं उपलब्ध हैं। किसी भी डाक्टर को बाहर की दवा…

 Ballia News : जिला महिला चिकित्सालय में वर्तमान में सभी दवाएं उपलब्ध हैं। कोई ऐसी बीमारी जो कभी कभार सामने आती है, तो ऐसी स्थिति में दवाओं के लिए जन औषधि केंद्र पर सभी दवाएं उपलब्ध हैं। किसी भी डाक्टर को बाहर की दवा व जांच न लिखने की सबको सख्त हिदायत दी गई है। उसी प्रकार मरीज एवं तीमारदारों को भी बाहर की दवा न लेने को कहा गया है। इस बात का दावा जिला महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षका डॉ. सुमित सिन्हा ने की है। हालांकि पहले यह अस्पताल दलाली का अड्डा बन गया था।

दो चिकित्सक सीएचसी पर तैनात, लेकिन संबद्धता जिला मुख्यालय पर
जिला महिला चिकित्सालय में कार्यरत बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सक तथा एक महिला चिकित्सक की तैनाती सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बांसडीह में है, लेकिन उन्हें महिला अस्पताल से संबद्ध किया गया है। इस पर सीएमएस ने कहा कि किस डाक्टर की तैनाती कहां है यह मुझे पता नहीं है, लेकिन जिला महिला अस्पताल में सभी चिकित्सकों की ड्यूटी रोस्टर के मुताबिक लगाई जाती है।

पहले होती रही दलाली, अब लगी रोक
जिला महिला अस्पताल में तैनात कुछ कर्मचारियों एवं सुरक्षा गार्ड चिकित्सकों की मिलीभगत से मरीजों को झांसे में लेकर बाहर की दवा व जांच लिख रहे थे। मरीजों को जांच के लिए भी बाहर भेजा जाता था और उसके माध्यम से कमीशन के रूप में अच्छी कमाई होती थी। लेकिन जब इसकी शिकायत महिला अस्पताल के सीएमएस को मिली तो उन्होंने ऐसे कर्मचारियों एवं गार्ड को चिन्हित कर उनसे जवाब- तलब किया और फटकार लगाई। इस बारे में सीएमएस डॉ. सुमित सिन्हा ने स्वीकारा कि पूर्व में कुछ गार्ड के माध्यम से मरीजों को भ्रमित कर बाहर की दवा एवं जांच कराते थे, इसकी शिकायत मिलने पर गंभीरता से लिया गया और कार्रवाई की गई। इस समय इस पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। शिकायत मिलने पर एक दो गार्डों ने दूसरे जगह हटाने का काम किया गया है। अब जिला महिला चिकित्सालय से किसी भी जांच एवं दवा के लिए मरीज को बाहर नहीं जाना पड़ता है।

डीएम के निरीक्षण के बाद बदलेगा प्रतीक्षालय का लुक
जिला महिला चिकित्सालय में जिलाधिकारी की औकात निरीक्षण के बाद प्रतीक्षालय में भरपूर प्रकाश एवं हवा की व्यवस्था करने में सीएमएस जुट गई हैं। बहुत जल्द इसका स्वरूप बेहतर होगा। बीते दिनों हुए जिलाधिकारी के निरीक्षण के बाद जिला महिला अस्पताल में ड्यूटी में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों एवं चिकित्सकों का समय से आना शुरू हो गया है।

Also Read