संतकबीरनगर के लिए अच्छी खबर : जिले में होगी कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट की स्थापना, 200 करोड़ रुपये होंगे खर्च

UPT | कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट।

Feb 15, 2024 18:28

शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण को पत्र भेज दिया है। उम्मीद है कि इसी महीने इसकी स्वीकृति मिल जाएगी।

Sant Kabir Nagar News : संतकबीरनगर में कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट की स्थापना जल्द होगी। इसके लिए 20 एकड़ जमीन चिह्नित कर उपलब्ध करा दी गई है। प्लांट की क्षमता लगभग 20 टन प्रतिदिन है। इस पर कुल 200 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण को पत्र भेज दिया है। उम्मीद है कि इसी महीने इसकी स्वीकृति मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के जरिए चल रहे उत्तर प्रदेश राज्य जैव ऊर्जा नीति के अंतर्गत जिले में कंप्रेस्ड बायो गैस संयंत्र की स्थापना के लिए राजस्व विभाग से जमीन का चिह्नांकन कराने के निर्देश दिए गए थे।

10 टन की क्षमता के संयंत्र की स्थापना के लिए 10 एकड़ भूमि की आवश्यकता थी, लेकिन 20 टन की क्षमता के संयंत्र की स्थापना के लिए 20 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा अतिरिक्त भूमि पर निराश्रित गोवंश के लिए गो-आश्रय स्थल व चारागाह बनाया जा सकता है। जमीन जिले के परजूडीह में उपलब्ध है। जो प्लांट और निराश्रित गोवंश के लिए उपयुक्त है।

डीएम ने बताया कि जमीन का प्रस्ताव बनाकर नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण विभाग को भेज दिया गया है। यह प्लांट लगने से शहर से निकलने वाले कचरों का निस्तारण होगा। जिससे वातावरण स्वच्छ होगा। प्लांट लगने से बहुत से युवाओं को रोजगार मिलेगा। जानकारी के मुताबिक इस प्लांट की प्रक्रिया धनघटा तहसील और मेंहदावल तहसील में भी शुरू किए जाने की उम्मीद है।
 

Also Read