योगी सरकार के मंत्री रघुराज सिंह का विवादास्पद बयान : बेरोजगारी, जनसंख्या वृद्धि और धार्मिक संवेदनाओं पर उठे सवाल

UPT | राज्य मंत्री ठाकुर रघुराज सिंह

Aug 13, 2024 19:12

बढ़ती बेरोजगारी के सवाल पर मंत्री रघुराज सिंह ने एक चौंकाने वाला बयान दिया। उन्होंने साफ कहा कि उनकी सरकार सभी बेरोजगारों को नौकरी नहीं दे सकती।

Basti News : उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद में एक विभागीय बैठक के दौरान राज्य मंत्री ठाकुर रघुराज सिंह ने कई विवादास्पद बयान दिए, जो अब चर्चा का विषय बन गए हैं। बैठक का उद्देश्य सरकार की नीतियों के क्रियान्वयन की समीक्षा और मजदूर हित में चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति का आकलन था, लेकिन मंत्री रघुराज सिंह के बयानों ने इस बैठक को एक नया मोड़ दे दिया।



बेरोजगारी पर बेतुका बयान
बढ़ती बेरोजगारी के सवाल पर मंत्री रघुराज सिंह ने एक चौंकाने वाला बयान दिया। उन्होंने साफ कहा कि उनकी सरकार सभी बेरोजगारों को नौकरी नहीं दे सकती। उनके अनुसार, केवल जरूरतमंदों को ही रोजगार प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है, लेकिन जो लोग पाकिस्तान और बांग्लादेश से आकर भारत में बसे हुए हैं, उनके लिए न तो रोजगार की व्यवस्था की जाएगी और न ही उनके वोट की जरूरत है। यह बयान समाज के कुछ हिस्सों में असंतोष का कारण बन सकता है, क्योंकि यह सवाल उठाता है कि सरकार का प्राथमिक उद्देश्य क्या है और वह किन लोगों की भलाई के लिए कार्य कर रही है।

जनसंख्या वृद्धि को ठहराया जिम्मेदार
मंत्री रघुराज सिंह ने बेरोजगारी के बढ़ते संकट के लिए जनसंख्या वृद्धि को मुख्य कारण बताया। उन्होंने कहा कि देश में पहले से ही 18 करोड़ लोग सरकारी विभागों में कार्यरत हैं और 42 करोड़ लोग प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं। इस प्रकार, कुल 60 करोड़ लोग विभिन्न नौकरियों में व्यस्त हैं। लेकिन जनसंख्या के तेजी से बढ़ने के कारण, नौकरी के अवसरों की कमी हो रही है। मंत्री का यह बयान भी एक तरह से देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून की आवश्यकता की ओर इशारा करता है।

ये भी पढ़ें : यूपी में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना : सीएम योगी ने केंद्र से की चर्चा, 10 नए मार्गों की मांग, जानें डिटेल...

धार्मिक मुद्दों पर टिप्पणी
बांग्लादेश में हुई हालिया घटनाओं पर टिप्पणी करते हुए मंत्री रघुराज सिंह ने कहा कि वहां की प्रधानमंत्री शेख हसीना के अंग वस्त्रों का प्रदर्शन सभ्य समाज में स्वीकार्य नहीं है। इसके साथ ही, उन्होंने भारत के मुसलमानों को "भटका हुआ सनातनी" बताया। मंत्री ने कहा कि काफी साल पहले भारत के मुसलमान हिंदू थे, लेकिन वे भटक गए और अपना धर्म बदल लिया। उन्होंने यह भी कहा कि देश में वही मतदान केंद्र संवेदनशील हैं, जहां मुस्लिम आबादी अधिक है, जबकि हिंदू बहुल क्षेत्रों के बूथ सामान्य हैं।

अखिलेश यादव के दावे
राज्य मंत्री रघुराज सिंह ने उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनावों को लेकर भी बयान दिया। उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के दावे गलत साबित होंगे। उन्होंने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि वे गलत "गोलगप्पा" खा रहे हैं, इसलिए उनके दावे सटीक नहीं होंगे।

आने वाले समय में जनसंख्या नियंत्रण कानून
मंत्री रघुराज सिंह ने देश में मुस्लिम समाज की बढ़ती आबादी पर चिंता व्यक्त की और कहा कि जल्द ही जनसंख्या नियंत्रण कानून लाया जाएगा। उनका मानना है कि भारत कोई धर्मशाला या सराय नहीं है, जहां बाहरी लोग आकर रहने लगें। उन्होंने कहा कि इससे देश के हिंदुओं के लिए जगह नहीं बचेगी, इसलिए जनसंख्या को नियंत्रित करना अब अनिवार्य हो गया है।

Also Read