चित्रकूट से बड़ी खबर : फर्जी अंकपत्र से नौकरी कर रहे थे 32 डाकपाल, अब होगी होगी एफआईआर

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jun 19, 2024 02:15

चित्रकूट मंडल के चारों जिलों में शाखा डाकपाल और सहायक शाखा डाकपाल के पदों पर लगभग 120 कर्मियों को बिना अभिलेखों की जांच किए ही नौकरी दे दी गई थी...

Chitrakoot News : चित्रकूट मंडल के चारों जिलों में शाखा डाकपाल और सहायक शाखा डाकपाल के पदों पर लगभग 120 कर्मियों को बिना अभिलेखों की जांच किए ही नौकरी दे दी गई थी। इस मामले की शिकायत जब शासन से हुई तो पूरे मामले की जांच कराई गई। जांच में अब तक 32 ऐसे कर्मचारी मिले हैं, जिनके अभिलेख फर्जी पाए गए हैं। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए इन्हें बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं डाक अधीक्षक ने इन कर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। हालांकि डाक अधीक्षक ने फिलहाल इस मामले में जानकारी देने से इनकार कर दिया है।

120 कर्मियों के अभिलोंखों की बिना जांच के दे दी गई नौकरी
बता दें कि चित्रकूट मंडल में डेढ़ वर्ष पहले विभिन्न शाखाओं के लिए शाखा डाकपाल और सहायक डाकपाल की भर्ती की गई थी। बताया गया है कि इस भर्ती में  लगभग 120 कर्मियों की भर्ती के बाद अभिलेखों की जांच नही की गई थी। मामले में शिकायत होने पर शासन स्तर से पूरे मामले की जांच कराई गई थी। जांच में सामने आया था कि लगभग 32 डाकपाल और सहायक डाकपाल के अंकपत्र फर्जी हैं। इनमें 26 शाखा डाकपाल और छह सहायक डाकपाल शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार, बांदा में चार डाकपाल और दो सहायक डाकपाल, चित्रकूट में पांच डाकपाल और तीन सहायक डाकपाल और मंडलीय कार्यालय में तीन डाकपाल, हमीरपुर में चार और बाकी महोबा के कर्मचारी शामिल हैं।

32 डाक कर्मियों को बर्खास्त करने की जानकारी
बताया जा रहा है कि फर्जी तरीके से भर्ती यह कर्मचारी लगभग एक साल से तैनाती के बाद वेतन भी ले रहे थे। वहीं इस मामले में डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शासन स्तर से ही सत्यापन में विलंब हुआ है। तीन दिन पहले इन सभी 32 डाक कर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं चित्रकूट मंडल के बांदा के डाक अधिकारियों का कहना है कि मंडल में चारों जिलों में पिछले वर्ष भर्ती डाकपालों व सहायक डाकपालों के अभिलेखों का सत्यापन कराया गया है। कुछ डाकपालों को बर्खास्त किया जा चुका है। एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।

Also Read