हमीरपुर सीएचसी पर तीमारदारों का प्रदर्शन : स्टाफ नर्सों पर अवैध वसूली का आरोप, अधीक्षक बोले- जांच के बाद होगी कार्रवाई

UPT | धन उगाही के खिलाफ प्रदर्शन करते परिजन

Jul 29, 2024 17:25

राठ कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के महिला प्रसव वार्ड में स्टाफ नर्स प्रसव के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं के तीमारदारों से अवैध रूप से मोटी रकम वसूल रही हैं।

 Hamirpur News : उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के राठ कस्बे में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में एक गंभीर मामला सामने आया है। यहां के महिला प्रसव वार्ड में कार्यरत स्टाफ नर्सों पर प्रसूताओं के परिजनों से अवैध वसूली करने का आरोप लगा है। यह खबर स्थानीय स्तर पर तेजी से फैल रही है और लोगों में आक्रोश का माहौल है।

मनमाने ढंग से पैसों की मांग
घटना की जानकारी के अनुसार, प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं के परिजनों से स्टाफ नर्सें मनमाने ढंग से पैसे की मांग कर रही हैं। यह वसूली कथित तौर पर सुरक्षित प्रसव कराने के नाम पर की जा रही है। परिजनों का आरोप है कि अगर वे मांगी गई राशि देने से इनकार करते हैं, तो उनकी रिश्तेदार महिलाओं को या तो रेफर कर दिया जाता है या फिर उन्हें निजी अस्पतालों में जाने की सलाह दी जाती है।

प्रभावित परिवारों ने साझा की आपबीती
इस मामले में कई प्रभावित परिवारों ने अपनी आपबीती साझा की है। टोला रावत गांव की निवासी शोभारानी ने बताया कि उनकी बहू ज्योति के प्रसव के लिए उन्हें 2,100 रुपये देने पड़े। इसी तरह, कांशीराम कॉलोनी की सुमित रानी ने खुलासा किया कि उनकी बहू रजनी के प्रसव के दौरान स्टाफ नर्सों ने 700 रुपये नकद लिए और 250 रुपये का सामान बाहर से मंगवाया।

सबसे चौंकाने वाला मामला पठानपुरा की जयंती का है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब वे 1,100 रुपये देने में असमर्थ थीं, तो उनकी बहू चुनकी के आधे-अधूरे टांके लगाकर उसे दर्द में छोड़ दिया गया। केवल 1,000 रुपये देने के बाद ही उसके पूरे टांके लगाए गए।

अधिकारियों की मौन सहमति का आरोप
यह आरोप लगाया जा रहा है कि यह पूरा अवैध वसूली का नेटवर्क हमीरपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के संरक्षण में चल रहा है। कहा जा रहा है कि जिले के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों की मौन सहमति से ही यह सब हो रहा है। इस स्थिति से आक्रोशित होकर कई परिजनों ने महिला प्रसव वार्ड के सामने विरोध प्रदर्शन भी किया।

सीएचसी अधीक्षक कराएंगे आरोपों की जांच
इस मामले में राठ सीएचसी के अधीक्षक ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वे इन आरोपों की जांच करवाएंगे और दोषी पाए जाने वाले स्टाफ नर्सों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।।

Also Read