Hamirpur News : नहर के टेल के दोनों साइड की जा रही है अनैतिक खुदाई, ग्रामीणों ने डीएम से की शिकायत

UPT | बेतवा नहर के किनारे खुदाई करती पोकलैंड मशीन

Aug 17, 2024 01:10

बेतवा नहर के दोनो तरफ पोकलैंड मशीन से खुदाई कर मिट्टी हटाने और खेतों में गड्डा करने की शिकायत ग्रामीणों ने जिलाधिकारी हमीरपुर से की।

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिले में बेतवा नहर प्रखण्ड उरई जालौन द्वारा कुरारा क्षेत्र के चकोठी, झलोखर, पतारा, डिमुहा डांडा नहर के टेल तक विभाग द्वारा करीब 10 फुट गहराई तक दोनों साइड अनैतिक खुदाई करने की शिकायत ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से की है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री सहित अन्य उच्चाधिकारियों को भी पत्र भेजकर शिकायत दर्ज कराई है।
किसानों ने खुदाई का विरोध कर की शिकायत ग्रामीणों ने अवगत कराया है कि बेतवा नहर प्रखण्ड प्रथम उरई जालौन की नहर उदनपुर से एक शाखा माइनर छोटी नहर जो भैंंसापाली से होकर कुरारा क्षेत्र के चकोठी, झलोखर, पतारा, डिमुहा डांडा आदि टेल तक आयी है। जिससे किसानों द्वारा खेतों की सिंचाई की जाती है। उक्त नहर ग्राम झलोखर की आबादी से लगी हुई है। विगत कुछ दिनों से नहर की खुदाई जेसीबी मशीन से करायी जा रही है। जिसमें नहर के दोनों तरफ से मानक के विपरीत 10 फुट गहराई से मिट्टी निकाली जा रही है, जिससे जानवर व आमजन सहित खेतों में काम करने वाले मजदूर, किसान आदि को जान का खतरा हो गया है। गडढे में गिरने से उनकी मृत्यु की संभावना है। नहर के जेई कुशवाहा से किसानों ने खुदाई का विरोध कर शिकायत भी की है लेकिन विभाग की उदासीनता के चलते कार्य लगातार शुरू है।
जेसीबी से की जा रही खुदाई को अविलम्ब रोकने की मांग झलोखर गांव निवासी ग्रामीण राममिलन, रामसनेही, हरगोविन्द, लल्लूराम, राजेश श्रीवास एडवोकेट, सुशील सिंह, रमेश श्रीवास, बलबीर साहू एडवोकेट, अखिलेश सिंह गौर, चुन्नू, गुरुचरन आदि ने शिकायती पत्र के माध्यम से उक्त प्रकरण की जांच कराकर जेसीबी द्वारा 10 फुट गहराई तक की जा रही खुदाई को अविलम्ब रोकने की मांग की है।नहर प्रखंड क अवर अभियंता शिवशंकर ने बताया कि नहर के मरम्मतीकरण आदि के लिये विभाग अपनी भूमि की मिट्टी का प्रयोग कर रहा है। शिकायतकर्ताओं की भूमि को कोई नुकसान नहीं पंहुचाया गया है।

Also Read