Chitrakoot News : प्रधानमंत्री मोदी करेंगे चित्रकूट की विशेष नाव का अवलोकन, शिल्पकार करेंगे मुलाकात

UPT | Symbolic Photo

Sep 20, 2024 14:38

महाराष्ट्र के वर्धा में 20 से 22 सितंबर तक आयोजित होने जा रही एक भव्य प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत देशभर से शिल्पकार अपनी अद्वितीय कृतियों का प्रदर्शन करेंगे।

Chitrakoot News : महाराष्ट्र के वर्धा में 20 से 22 सितंबर तक आयोजित होने जा रही एक भव्य प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत देशभर से शिल्पकार अपनी अद्वितीय कृतियों का प्रदर्शन करेंगे। इस मेले का मुख्य आकर्षण चित्रकूट जिले के दो शिल्पकार, दीपक निषाद और विनोद निषाद द्वारा बनाई गई विशेष नाव होगी, जिसे "चित्रकूट निषाद राज की नाव" नाम दिया गया है।

नाव की विशेषता
यह नाव स्फूर्ति योजना के तहत कामदगिरि वुड क्राफ्ट सीएफसी क्लस्टर के शिल्पकारों के सहयोग से तैयार की गई है। यह 10 फीट लंबी और 4 फीट चौड़ी नाव चित्रकूट के पवित्र स्थलों और श्रीराम के प्रवास से जुड़े स्थानों के खूबसूरत चित्रों से सजाई गई है। इसके अलावा, रामचरितमानस की चौपाइयों को भी इस पर उकेरा गया है, जो इस कृति की विशेषता को और बढ़ा देता है।
दीपक और विनोद निषाद इस ऐतिहासिक नाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि यह उनका पहला अवसर है जब वे इतने बड़े राष्ट्रीय कार्यक्रम में अपनी कला का प्रदर्शन करने जा रहे हैं। वे आश्वस्त हैं कि उनकी नाव प्रधानमंत्री को बहुत पसंद आएगी।

प्रधानमंत्री के दौरे का आयोजन
इस प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे का भी आयोजन किया गया है, जहां वे शिल्पकारों से संवाद करेंगे और उनकी कृतियों का अवलोकन करेंगे। प्रभारी आयुष ने कहा कि इस अनूठी कला को देखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अवश्य ही प्रभावित होंगे।

शिल्पकारों की खुशी
वर्धा में होने वाली यह प्रदर्शनी न केवल शिल्पकारों के लिए एक मंच प्रदान करेगी, बल्कि भारतीय कला और संस्कृति को भी दर्शाने का एक अवसर है। शिल्पकारों का मानना है कि इस तरह के आयोजनों से उनकी कला को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी और वे अपनी कलाओं को और निखार सकेंगे।

Also Read