Gonda News : यूपी एटीएस की रडार पर जिले के 286 मकतब मदरसे, जानें क्या है पूरी रिपोर्ट...

UPT | मकतब मदरसा।

Oct 24, 2024 10:05

यूपी एटीएस अब गोंडा समेत प्रदेश के 4191 मकतब मदरसों की फंडिंग की जांच करेगी। इस जांच का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ये मदरसे बिना मान्यता के अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं और इनकी फंडिंग का स्रोत...

Gonda News : यूपी एटीएस अब गोंडा समेत प्रदेश के 4191 मकतब मदरसों की फंडिंग की जांच करेगी। इस जांच का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ये मदरसे बिना मान्यता के अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं और इनकी फंडिंग का स्रोत क्या है। 

ये है पूरा मामला
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की निदेशक जे. रीभा ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर एटीएस की टीम के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए हैं। गोंडा जिले में 286 ऐसे मदरसे हैं, जो बिना मान्यता के चल रहे हैं। हाल में हुई एसआईटी जांच में 305 अवैध मदरसों का पता चला था। जिनमें से 19 को बंद करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अब एटीएस की टीम इन 286 मदरसों की फंडिंग और संचालन की वैधता की जांच करेगी। जांच के दौरान, एटीएस यह भी देखेगी कि ये मदरसे कब से चल रहे हैं। रजिस्ट्रेशन की कमी क्यों है और फंडिंग का स्रोत क्या है। 

प्रशासन ने नहीं की कार्रवाई
गोंडा जिले में कई मदरसे सरकारी और निजी जमीन पर अवैध रूप से चलाए जा रहे हैं, लेकिन अब तक जिला प्रशासन ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की है। एटीएस की जांच से हड़कंप मचा हुआ है और यह पता लगाया जाएगा कि क्या विदेशी फंडिंग की आशंका सच है। यह कदम उत्तर प्रदेश में मदरसों के संचालन और फंडिंग की पारदर्शिता को सुनिश्चित करने की दिशा में उठाया गया है।

Also Read