Gonda News : 5 लाख कांवड़ियों ने सरयू घाट से जल भरकर शुरू किया जलाभिषेक, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यात्रा जारी

UPT | कांवड़ियों ने सरयू घाट से जल भरकर शुरू किया जलाभिषेक

Sep 05, 2024 23:33

प्रदेश के सबसे बड़े कजरी तीज त्योहार के अवसर पर गोंडा जिले के कर्नलगंज स्थित सरयू घाट पर लाखों श्रद्धालु जल लेने के लिए पहुंचे।

Gonda News : प्रदेश के सबसे बड़े कजरी तीज त्योहार के अवसर पर गोंडा जिले के कर्नलगंज स्थित सरयू घाट पर लाखों श्रद्धालु जल लेने के लिए पहुंचे। अब तक करीब 5 लाख कांवड़ियों ने सरयू घाट से जल भरकर बाबा पृथ्वी नाथ और बाबा दुखहर नाथ मंदिर पर जलाभिषेक के लिए प्रस्थान किया है। इस पवित्र अवसर पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

45 किलोमीटर की दूरी करनी होगी तय
सरयू घाट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। सरयू नदी में विशेष रूप से बैरिकेटिंग की गई है ताकि श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। भक्तों को जलाभिषेक के लिए पैदल 35 किलोमीटर की दूरी तय कर बाबा पृथ्वी नाथ मंदिर और 45 किलोमीटर की दूरी तय कर बाबा दुखहर नाथ मंदिर पहुंचना होगा। 

लगभग 2000 पुलिस कर्मियों की गई तैनाती
जल लेकर मंदिरों की ओर जा रहे श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए गोंडा प्रशासन ने कड़ी व्यवस्था की है। इस दौरान चार एडिशनल एसपी, 16 डिप्टी एसपी, 400 सब इंस्पेक्टर और 29 थाना अध्यक्षों के साथ लगभग 2000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही, पूरे कांवड़ मार्ग पर ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जा रही है ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचा जा सके।

श्रद्धालुओं पर की गई पुष्प वर्षा 
रास्ते में कांवड़ियों का स्वागत मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा भी किया जा रहा है, जो श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा कर उनका अभिनंदन कर रहे हैं। इस अनोखी सौहार्दपूर्ण भावना से गोंडा में कांवड़ यात्रा का माहौल और भी भक्तिमय हो गया है। गोंडा जिला प्रशासन द्वारा इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि कुल मिलाकर लगभग 15 लाख श्रद्धालु इस अवसर पर बाबा पृथ्वी नाथ और बाबा दुखहर नाथ मंदिर में जलाभिषेक करेंगे।

Also Read