Gonda News : नवरात्रि में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के रास्ते पर कब्जे का आरोप, मिर्जापुर एथेनॉल शुगर मिल प्रशासन ने दी सफाई

UPT | एथेनॉल शुगर मिल

Oct 06, 2024 12:20

नवरात्रि के पावन पर्व के दौरान दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के रास्ते पर कब्जा करने के गंभीर आरोप मिर्जापुर शुगर और एथेनॉल फैक्ट्री के प्रशासन पर लगाए गए हैं।

Gonda News : नवरात्रि के पावन पर्व के दौरान दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के रास्ते पर कब्जा करने के गंभीर आरोप मिर्जापुर शुगर और एथेनॉल फैक्ट्री के प्रशासन पर लगाए गए हैं। गांव के ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि मिल प्रशासन ने उस सड़क पर कब्जा कर लिया है, जिससे हर साल दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन होता है। ग्रामीणों ने इस मुद्दे पर जोरदार विरोध प्रदर्शन भी किया और प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की। 

ग्रामीणों के आरोप  
ग्रामीणों का कहना है कि यह एक पुरानी सड़क है, जिसका उपयोग सालों से दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए किया जाता रहा है। लेकिन हाल ही में, मैजापुर शुगर और एथेनॉल फैक्ट्री के प्रशासन ने इस सड़क पर अवैध कब्जा कर लिया है। ग्रामीणों के अनुसार, मिल प्रशासन ने तानाशाही रवैया अपनाते हुए इस रास्ते को बंद कर दिया है, जिससे उनकी धार्मिक गतिविधियों में बाधा उत्पन्न हो रही है। 

मिल प्रशासन का पक्ष  
दूसरी ओर, मिर्जापुर शुगर मिल के जनरल मैनेजर सौरभ गुप्ता ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। उन्होंने बताया कि यह जमीन शुगर मिल की ही है, और सड़क पर किसी भी तरह का अवैध कब्जा नहीं किया जा रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिस सड़क की मरम्मत की जा रही है, वह पहले से ही चलने योग्य नहीं थी। साथ ही, मिल प्रशासन ने इस क्षेत्र में एक बड़ा बाईपास भी तैयार किया है, जिससे गन्ने से भरे ट्रैक्टर मिल तक पहुंच सकें और खाली गाड़ियां उसी रास्ते से वापस लौट सकें।सौरभ गुप्ता ने यह भी कहा कि मिल प्रशासन दुर्गा प्रतिमा विसर्जन में हर साल बढ़-चढ़कर भाग लेता है, और आस्था का पूरा सम्मान किया जाता है। उन्होंने बताया कि मिल के खिलाफ जो आरोप लगाए जा रहे हैं, वे कुछ गिने-चुने लोगों की साजिश हैं, जो मिल से अवैध तरीके से धनउगाही की कोशिश कर रहे हैं। 



प्रशासन से शिकायत  
पूरे मामले की शिकायत ग्रामीणों और मिल प्रशासन दोनों की ओर से जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को की गई है। अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं और निष्पक्ष कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है। मिल प्रशासन ने भी यह भरोसा दिलाया है कि जांच के बाद सच्चाई सामने आएगी, और जो लोग मिल को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। 

रोजगार और विकास के दावे  
मिर्जापुर शुगर मिल प्रशासन का यह भी दावा है कि वे इलाके के लोगों को रोजगार प्रदान कर रहे हैं और मिल के विकास से क्षेत्र में आर्थिक उन्नति हो रही है। बावजूद इसके, कुछ असंतुष्ट लोग मिल प्रशासन के खिलाफ बार-बार आरोप लगा रहे हैं। 

Also Read