भेड़ियों के आतंक के साये में 35 गांव : 75 किमी के दायरे में 22 टीमें कर रहीं गश्त, धरपकड़ के लिए कॉम्बिंग जारी

UPT | भेड़ियों के आतंक के साये में 35 गांव

Aug 30, 2024 17:51

भेड़िये की धरपकड़ के लिए वन विभाग का ऑपरेशन शुक्रवार को भी जारी रहा। हालांकि, टीम को सफलता नहीं मिली। वहीं, ग्रामीणों को भेड़िये के आतंक से बचाने के लिए लगातार गश्त की जा रही है

Short Highlights
  • भेड़ियों के आतंक के साये में 35 गांव
  • 75 किमी के दायरे में 22 टीमें कर रहीं गश्त
  • अभी तक नहीं मिले 2 भेड़िए
Bahraich News : भेड़िये की धरपकड़ के लिए वन विभाग का ऑपरेशन शुक्रवार को भी जारी रहा। हालांकि, टीम को सफलता नहीं मिली। वहीं, ग्रामीणों को भेड़िये के आतंक से बचाने के लिए लगातार गश्त की जा रही है। बता दें कि आदमखोर भेड़िये के आतंक से लगभग 35 से अधिक गांवों के ग्रामीण प्रभावित हैं। वन विभाग की टीम ने गुरुवार को चार भेड़ियों को दबोचा था। वहीं, दो शेष भेड़ियाें को पकड़ने के लिए लगातार कॉम्बिंग की जा रही है। डीएफओ अजित सिंह ने बताया कि खूंखार भेड़िये को पकड़ने के लिए 22 टीमों द्वारा 75 किमी. के दायरे में कॉम्बिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि गुरुवार सुबह भेड़िये के पकड़े जाने के बाद से इलाके में कोई हरकत और पग चिन्ह नहीं मिले हैं। टीम की ओर से ग्रामीणों को अलर्ट रहने की सलाह दी जा रही है। उन्हें रात में घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है। वहीं, आवश्यक कार्य पर झुंड में निकलने के निर्देश दिये गये हैं।

गोरखपुर से मंगवाई गई गाड़ी
पिछले गुरुवार को सिसैय्या चूड़ामणि क्षेत्र में एक भेड़िया पकड़ा गया, जिससे बहराइच जिले में अब तक कुल चार भेड़ियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। वन विभाग महसी इलाके में 18 टीमों की सहायता से सर्च अभियान चला रहा है। क्षेत्रीय वन अधिकारी ने बताया कि 75 किलोमीटर के दायरे में सर्च ऑपरेशन जारी है। भेड़ियों की तलाश के लिए गोरखपुर से विशेष गाड़ी मंगवाई गई है, जो उन क्षेत्रों में पहुंचेगी जहां पैदल जाना कठिन है। इस गाड़ी पर वन विभाग के कर्मचारी बैठकर भेड़ियों की खोज करेंगे और उन्हें ट्रैंकुलाइज करेंगे।

अभी भी नहीं मिले 2 भेड़िए
अभी भी दो भेड़ियों की खोज जारी है, जो अलग-अलग क्षेत्रों में सक्रिय हैं। हाल ही में, एक भेड़िया महसी तहसील के रायपुर इलाके में गांव के पास देखा गया, जबकि शिवपुर इलाके में भी जानवरों की गतिविधियों की सूचना मिली है। ड्रोन कैमरे द्वारा खींचे गए वीडियो में इन जानवरों की चहलकदमी दिख रही है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस वीडियो के आधार पर आशंका जताई जा रही है कि ये जानवर भेड़िये हो सकते हैं, जिससे स्थानीय लोगों की चिंता और बढ़ गई है।

ड्रोन कैमरे से की जा रही निगरानी
बाराबंकी के डीएफओ आकाशदीप बाधवान ने जानकारी दी है कि भेड़ियों को पकड़ने के लिए विशेष जाल लगाए जा रहे हैं और उम्मीद है कि इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने पुष्टि की कि अब तक चार भेड़ियों में से तीन पहले पकड़े जा चुके हैं और एक हाल ही में पकड़ा गया है। वर्तमान में दो भेड़ियों की खोज जारी है। ड्रोन कैमरे से उनकी गतिविधियों की निगरानी की जा रही है, और स्थानीय लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। डीएफओ ने बताया कि बच्चों को अकेला न छोड़ा जाए और क्षेत्र के लगभग 50 गांवों में सतर्कता बनाए रखी जाए, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

Also Read