बहराइच हिंसा : मृतक राम गोपाल के भाई ने लगाया आरोप, कहा- वहां पर पुलिस थी, लेकिन नहीं की...

UPT | रामगोपाल के भाई ने पुलिस पर लगाया आरोप

Oct 14, 2024 15:14

इस घटना के बाद क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव का माहौल है और पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। वहीं घटना को लेकर मृतक रामगोपाल मिश्रा के भाई ने पुलिस पर आरोप लगाया है...

Short Highlights
  • बहराइच हिंसा में एक व्यक्ति की मौत
  • मृतक के भाई ने पुलिस पर लगाया आरोप
  • मृतक रामगोपाल का हुआ अंतिम संस्कार
Bahraich News : उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के महराजगंज कस्बे में रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसक झड़प हुई, जिसमें एक व्यक्ति रामगोपाल मिश्रा की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए। इस घटना के बाद क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव का माहौल है और पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। वहीं घटना को लेकर मृतक रामगोपाल मिश्रा के भाई ने पुलिस पर आरोप लगाया है।

पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप
मृतक रामगोपाल के भाई, वैभव मिश्रा जानकारी दी कि वे लोग मूर्ति लेकर जा रहे थे, तभी अचानक अब्दुल हमीद के घर से पथराव शुरू हो गया। इस दौरान, मौके पर पुलिस मौजूद थी, लेकिन उसने कोई कदम नहीं उठाया। जब रामगोपाल ने स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की, तो पुलिस ने उन लोगों को धक्का देकर अंदर धकेल दिया। इस घटना के दौरान 15 से 20 गोलियां चलीं और पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया। वैभव मिश्रा ने मांग की है कि थाना पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की जाए।



रामगोपाल का हुआ अंतिम संस्कार
जानकारी के अनुसार, हालात तब और बिगड़ गए जब गोलीबारी में घायल हुए राम गोपाल मिश्रा के परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार करने से इंकार कर दिया था। उन्होंने शव को लेकर तहसील मुख्यालय की ओर कूच किया। इस दौरान उनके साथ हजारों की संख्या में स्थानीय लोग भी जुट गए, जिससे स्थिति और तनावपूर्ण हो गई। पुलिस प्रशासन और स्थानीय नेताओं के कहने पर करीब दोपहर दो बजे के परिजन अंतिम संस्कार के लिए तैयार हो गए। विधायक और स्थानीय प्रशासन के समझाने के बाद, रामगोपाल का परिवार ने अंतिम संस्कार कर दिया। 

ये भी पढ़ें- बहराइच हिंसा : रामगोपाल का हुआ अंतिम संस्कार, क्षेत्र में अभी भी तनाव की स्थिति

भगवा झंडा लहराते सामने आया वीडियो
गौरतलब है कि घटनास्थल का एक भी वीडियो सामने आया, जिसमें राम गोपाल मिश्रा एक मकान पर भगवा झंडा लहराते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसके बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई और छतों से पथराव शुरू हो गया। राम गोपाल का पोस्टमॉर्टम सोमवार सुबह तीन डॉक्टरों के पैनल द्वारा किया गया, जिसमें पुलिस बल की मौजूदगी में वीडियोग्राफी भी की गई।

चाकू से भी किया गया वार
इसे लेकर डॉक्टरों ने बताया कि शव पर कई जगह धारदार हथियार के हमले के निशान हैं, जिससे यह पता चलता है कि चाकू से भी रामगोपाल पर हमला किया गया था। पोस्टमॉर्टम के बाद परिवार वाले शव को लेकर सोमवार की सुबह गांव लौट आए, जहां मृतक के घर पर लगभग 6,000 लोग इकट्ठा हुए थे। इस घटना को लेकर गांव में गहरा आक्रोश फैला हुआ है, जिसके मद्देनजर वहां एक बटालियन पीएसी और पांच थानों की पुलिस तैनात की गई है, साथ ही पड़ोसी जिले से अतिरिक्त पुलिस बल भी बुलाया गया है।

ऐसे बढ़ा विवाद
दरअसल, महराजगंज बाजार में दुर्गा प्रतिमा का विर्सजन हो रहा था। यात्रा में शामिल लोग नाचते-गाते और जयकारा लगाते जा रहे थे। इसी दौरान दूसरे समुदाय के लोगों ने डीजे बंद करने को कहा, इसी बात को लेकर विवाद हो गया। मामला बढ़ने पर गैर समुदाय के लोगों ने भीड़ पर पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद उपद्रवियों की ओर से फायरिंग शुरू हो गई। फायरिंग में रेहुवा मंसूर गांव का रहने वाला राम गोपाल मिश्रा (22) पुत्र कैलाश नाथ घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल भेजा गया, जहां उसकी मौत हो गई।

ये भी पढ़ें- बहराइच हिंसा : घटना के बाद एनकाउंटर और बुलडोजर कार्रवाई की मांग, गुस्साई भीड़ कर रही हिंसक प्रदर्शन

घटना में कई अन्य लोग भी हुए घायल
इसके अलावा रेहुआ मंसूर निवासी 30 साल का राजन भी गोली लगने से घायल हुआ है। पत्थरबाजी में तिवारी पुरवा निवासी 22 साल के सुधाकर तिवारी के सिर में चोट लगी है। वहीं, युवक की मौत की सूचना मिलते ही इलाके में तनाव फैल गया। मृतक के परिजनों ने मेडिकल कॉलेज के सामने शव रखकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। तनाव को देखते हुए मौके पर पहुंची पुलिस लोगों को समझाने का प्रयास कर रही है।

सीएम योगी ने कहा दोषियों पर होगी कार्रवाई
दूसरी तरफ, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच में हिंसा की घटना पर संज्ञान लेते हुए कहा कि जनपद बहराइच के महसी में माहौल बिगाड़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। सभी को सुरक्षा की गारंटी, लेकिन उपद्रवियों और जिनकी लापरवाही से घटना घटी है, ऐसे लोगों को चिह्नित कर कठोरतम कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। प्रतिमा विसर्जन जारी रहेगा। प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को मौके पर उपस्थित रहकर धार्मिक संगठनों से संवाद कर समय से प्रतिमा विसर्जन कराने हेतु निर्देशित किया है।
सीएम योगी ने मांगी रिपोर्ट
इसके साथ ही बहराइच मामले पर मुख्यमंत्री ने रिपोर्ट मांगी है। बहराइच पर शाम तक रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास आएगी। अगर वह इस रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हुए तो डीजीपी और सीएस मौके पर जाएंगे। हिंसा के बाद एसटीएफ प्रमख और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश और सचिव गृह संजीव गुप्ता बहराइच पहुंचे।

ये भी पढ़ें- बहराइच हिंसा : अजय राय ने सीएम योगी पर साधा निशाना, बोले- इस्तीफा देकर मठ जाना चाहिये... जानिए अन्य नेताओं ने क्या कहा?

इंटरनेट सेवा बंद
वहीं, बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला ने कहा, "हम पूरी स्थिति पर नियंत्रण पा रहे हैं। हमने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। हम उन सभी उपद्रवियों को तितर-बितर करने की कोशिश कर रहे हैं जो परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। स्थिति नियंत्रण में है।" जानकारी के अनुसार,  पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। साथ ही बवाल के बाद इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

Also Read