बड़े मंगल पर चमत्कार को नमस्कार : यूपी की इस आईपीएस अधिकारी को मिले हनुमान, बयां किया पूरा किस्सा

UPT | IPS Vrinda Shukla

Jun 19, 2024 12:29

बहराइच की एसपी वृंदा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने अनुभव को साझा किया है। इसे सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। वृंदा ने लिखा...

Bahraich News : आईपीएस वृंदा शुक्ला एक बार फिर चर्चा में हैं। बहराइच की एसपी वृंदा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने अनुभव को साझा किया है। इसे सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। वृंदा ने लिखा- उसके लिए मेरे मन में आया पहला नाम था 'हनु'।

सिलसिलेवार दस ट्वीट किए
आईपीएस वृंदा शुक्ला ने एक्स पर सिलसिलेवार दस ट्वीट करते हुए एक छोटे बंदर और बड़ा मंगल पर अपने अनुभव को शेयर किया है। उन्होंने लिखा है कि वह लंबे समय से भगवान हनुमान की भक्त हैं और वानर देवता पर गहरा विश्वास करती हैं। हालांकि बड़ा मंगल की अवधारणा उन्हें पहली बार बहराइच में तैनाती के दौरान इसी बार पता चली और इस मंगलवार को उन्हें शानदार अनुभव मिला। इन ट्वीट्स में उन्होंने छोटे 'हनु' की कुछ फोटो भी साझा की हैं।

क्या है बड़ा मंगल
माना जाता है कि भगवान राम ने अपने सबसे बड़े भक्त हनुमान से पहली बार ज्येष्ठ महीने में मुलाकात की थी। लखनऊ और आसपास समेत देश के कुछ हिस्सों में ज्येष्ठ के प्रत्येक मंगलवार को 'बड़ा मंगल' के रूप में मनाया जाता है। हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है और कई भंडारे लगते हैं।

वृंदा शुक्ला ने क्या लिखा
बहराइच की एसपी वृंदा ने लिखा कि बड़े मंगल का उनका पहला अनुभव अविस्मरणीय बन गया। पहले बड़े मंगल की पूर्व संध्या पर वह लगभग 10 बजे अपने पालतू कुत्ते को बाहर लेकर निकली थीं। तब वहां एक मृत बंदर का शव पड़ा हुआ था, जिसके पिछले हिस्से पर खून लगा हुआ था। टॉर्च की रोशनी में देखने पर मां के मृत शरीर के पास लटके नन्हे बंदर को देखा। वो ठिठक गईं और कुछ करने की ठानी। 

गूगल की मदद से बंदर की देखभाल
वृंदा नवजात बंदर को घर ले आईं। अनाथ बंदर की देखभाल के बारे में गूगल से मदद ली। उन्होंने एक छोटा बाथटब लिया। कुछ पुराने कपड़ों से उसमें बिस्तर बनाया। अपने बेटे की पुरानी फीडिंग बोतल का उपयोग करके उसे कुछ पतला दूध पिलाया। अगले दिन ज्येष्ठ के पहले बड़े मंगल के दिन उस नन्हे बंदर की मां का शव पीले कपड़े में लपेटा गया, जिस पर 'सीता राम' अंकित था। उसे एसपी आवास परिसर के भीतर हनुमान मंदिर के पीछे दफना दिया गया। वृंदा का कहना है कि हनु ने मेरी मादा जर्मन शेफर्ड कुत्ते डेला में भी मातृत्व भावना को जगा दिया है, जिसने हनु के आने के दिन से ही उसकी बड़ी नजाकत से देखभाल की है। आज बड़े मंगल के समापन पर हनु ठीक तीन हफ्ते की हो गई है। 

एक्स पर 20 हजार से अधिक फॉलोअर्स 
वृंदा शुक्ला एक उत्तर प्रदेश कैडर की 2011 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वह बहराइच जिले की एसपी के रूप में कार्यरत हैं। उनके पति अंकुर अग्रवाल भी आईपीएस अधिकारी हैं। दोनों बचपन से साथ रहे हैं और अमेरिका में रहते हुए यूपीएससी की तैयारी की थी। वह सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहती हैं और उनके ट्विटर अकाउंट पर 20 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

चित्रकूट में तैनाती के दौरान चर्चा में आई थीं
वृंदा शुक्ला ने हाल ही में चित्रकूट जिले की जेल में बंद मुख्तार के बेटे अब्बास अंसारी की पत्नी निखत और उनके ड्राइवर को गिरफ्तार किया था। निखत रोजाना जेल में अपने पति से मिलने आती थी, लेकिन उसकी एंट्री रजिस्टर में नहीं की जाती थी। जब वृंदा शुक्ला को इसकी जानकारी मिली, तो उन्होंने निजी गाड़ी से जेल में अचानक निरीक्षण किया और निखत को गिरफ्तार कर लिया। इस घटना के बाद वृंदा शुक्ला को काफी सराहना मिली और उनके निडरता और कर्तव्यनिष्ठा की चर्चा हर जगह होने लगी।

Also Read