Bahraich News : नेपाल से सटे मदरसों की एटीएस करेगी जांच, 495 संस्थानों में विदेशी फंडिंग पर शक...

UPT | नेपाल से सटे बहराइच के मदरसों की जांच करेगी यूपी एटीएस।

Oct 24, 2024 10:24

पड़ोसी देश नेपाल से सटे बहराइच जिले के 792 में से 495 गैर मान्यता प्राप्त मकतब मदरसों में फंडिंग को लेकर अब यूपी एटीएस की टीम जांच करेगी। इन सभी मकतब मदरसों में फंडिग की आशंका को लेकर की शासन द्वारा एक...

Bahraich News : पड़ोसी देश नेपाल से सटे बहराइच जिले के 792 में से 495 गैर मान्यता प्राप्त मकतब मदरसों में फंडिंग को लेकर अब यूपी एटीएस की टीम जांच करेगी। इन सभी मकतब मदरसों में फंडिग की आशंका को लेकर की शासन द्वारा एक एसआईटी गठित करके जांच कराई गई थी। जांच में 495 गैर मान्यता प्राप्त मकतब मदरसे निकलकर आए हैं, जिनके संचालन और फंडिंग की जांच अब यूपी एटीएस की टीम करेगी। यूपी एटीएस यूनिट की टीम को बहराइच सहित आसपास के जिलों में संचालित मकतब मदरसों की जांच करके रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। 

बहराइच के 495 मकतब मदरसों की जांच
बीती 12 जून को पुलिस महानिदेशक यूपी एटीएस की अध्यक्षता में मकतब मदरसों की जांच को लेकर बैठक की गई थी। बैठक में बहराइच के 495 मकतब मदरसों की सूची उपलब्ध कराई गई थी। इन मकतब मदरसों को मदरसे में रजिस्टर्ड क्यों नहीं कराया गया, यह मदरसे मकतब के रूप में कब से चल रहे हैं और इनमें फंडिंग कहां से हो रही है। इसकी जांच करने को लेकर के सिफारिश की गई थी। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की निदेशक ने अब बहराइच जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को पूरे मामले में एक पत्र लिखा है। उसमें यूपी एटीएस की जांच टीम को सहयोग करने के निर्देश दिए हैं, जल्द ही यूपी एटीएस इन मदरसों की जांच करेगी।

डीएम को मामले की दी गई
बहराइच जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि अल्पसंख्यक कल्याण निदेशक का पत्र मिला है, जिसमें मकतब मदरसों की यूपी एटीएस से जांच करने की बात कही गई है। बहराइच डीएम को पूरे मामले की जानकारी दी गई है। डीएम के निर्देश के बाद ही आगे की कार्रवाई मदरसों के खिलाफ की जाएगी। जिले में कुल 495 गैर मान्यता प्राप्त मकतब मदरसे हैं, जिनकी जांच यूपी एटीएस की टीम करेगी।

Also Read