देवीपाटन मंदिर में शारदीय नवरात्र मेला : श्रद्धालुओं के लिए चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन, सीसीटीवी और ड्रोन से होगी निगरानी

UPT | Shardiya Navratri Festival

Sep 10, 2024 14:12

इस मेले को सुचारू रूप से चलाने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं, जिसमें श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। मेले की सुरक्षा और निगरानी के लिए 80 सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरों का उपयोग किया जाएगा...

Short Highlights
  • शारदीय नवरात्र मेले की तैयारी शुरू
  • श्रद्धालुओं के लिए चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन
  • सीसीटीव और ड्रोन की मदद से की जाएगी निगरानी
Balrampur News : तुलसीपुर, बलरामपुर में स्थित देवीपाटन मंदिर में शारदीय नवरात्र के दौरान तीन अक्टूबर से शुरू होने वाले मेले की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है। इस मेले को सुचारू रूप से चलाने के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं, जिसमें श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। मेले की सुरक्षा और निगरानी के लिए 80 सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरों का उपयोग किया जाएगा।

मेले में सफाई और सुरक्षा की व्यवस्था
इस संबंध में सोमवार को मंदिर परिसर में महंत मिथलेश नाथ योगी की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें मेले की तैयारी को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। इस बैठक में डीएम पवन अग्रवाल और एसपी विकास कुमार ने मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था, साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति, पेयजल और श्रद्धालुओं के लिए शौचालय जैसी आवश्यक सेवाओं पर विशेष ध्यान देने की बात की।



पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश
डीएम पवन अग्रवाल ने सुरक्षा को लेकर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और साफ-सफाई के लिए डीपीआरओ तथा अधिशासी अधिकारी को अतिरिक्त सफाईकर्मी नियुक्त करने की सलाह दी। इसके अलावा, उन्होंने अन्य नगर पालिकाओं और पंचायतों से भी सफाईकर्मियों की व्यवस्था करने की बात कही, ताकि किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान किया जा सके।

चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन
इसके अलावा, डीएम ने मंदिर परिसर में 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करने का आदेश दिया और मेले के दौरान एक कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश दिया, जिसमें सभी संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गोरखपुर से बढ़नी तक चलने वाली एक स्पेशल ट्रेन के तुलसीपुर स्टेशन पर रुकने की व्यवस्था करने के लिए रेलवे अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

ये भी पढ़ें- Mpox In India : भारत में मंकीपॉक्स के पहले केस की सरकार ने की पुष्टि, यूपी में भी अलर्ट

Also Read