Balrampur News : जिले में जापानी तकनीक से बन रही सड़क, पांच करोड़ रुपये आएगा खर्च

Uttar Pradesh Times | सड़क का निर्माण

Dec 30, 2023 14:05

जिले में प्रयोग के तौर पर 5.7 किमी लंबी सड़क का निर्माण जापानी तकनीक से हो रहा है। रेहरा बाजार से बाबागंज मार्ग तक बनने वाली इस सड़क के निर्माण में पांच करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

Balrampur News: जिले में प्रयोग के तौर पर 5.7 किमी लंबी सड़क का निर्माण जापानी तकनीक से हो रहा है। रेहरा बाजार से बाबागंज मार्ग तक बनने वाली इस सड़क के निर्माण में पांच करोड़ रुपये का खर्च आएगा। सड़क निर्माण की नई तकनीक कारगर साबित होने पर जिले के सभी नौ ब्लॉक में प्रधानमंत्री योजना के तहत बनने वाली सड़कों का निर्माण कार्य इस तकनीकी से होगा।
ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के द्वारा इस सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। इस तकनीक में सड़क बनाने के लिए पुराना मलबा ही इस्तेमाल किया गया है। इससे निर्माण की लागत कम हो जाती है। 

क्या है तकनीक
इस तकनीक में पहले पुरानी गिट्टी को मशीन के जरिये सीमेंट और केमिकल में मिश्रित कर सड़क का आधार तैयार किया गया। फिर इसका पेस्ट लगा कर सड़क की सतह बनाने के बाद इसके ऊपर इमल्सन का छिड़काव कर सिंथेटिक कपड़े या प्लास्टिक को बिछाया गया। सबसे अंत में इसके ऊपर डामर व गिट्टी का लेपन होगा। इस तकनीक से सड़क की उम्र बढ़ जाएगी।  रेहरा बाजार-बाबागंज मार्ग पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत बन रही नई सड़क के निर्माण कार्य का जायजा सीडीओ ने मौके पर जाकर लिया। उन्होंने संचालित कार्य की गुणवत्ता पर भी संतोष जताते हुए पूरा कार्य तय समयावधि में पूरा किए जाने का निर्देश दिया।

अभियंताओं को दिया गया विशेष प्रशिक्षण
इस तकनीक से सड़क निर्माण के लिए जिले में तैनात ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अभियंताओं को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। यूपीआरआरडीए की तरफ से इस तकनीक के बारे में जानकारी देने व प्रशिक्षित करने के लिए लखनऊ में विशेष कार्यशाला का आयोजन भी हो चुका है। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता कमल किशोर ने बताया कि जिले में पहली बार एफडीआर पद्धति से इस सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। 

Also Read