गोंडा में बृजभूषण शरण सिंह का विवादित बयान : बोले-अब कुकुर की तरह आपस में लड़ रहे पहलवान

UPT | बृजभूषण शरण सिंह

Oct 27, 2024 09:32

 महिला पहलवान साक्षी मलिक द्वारा अपने विटनेस किताब में पहलवान आंदोलन को लेकर किए गए खुलासे के बाद अब बृजभूषण शरण सिंह भी लगातार पहलवानों पर एक के बाद एक निशान साधा रहे हैं। बृजभूषण शरण सिंह ने धानेपुर के पदुम नाथ इंटर कॉलेज में आयोजित संस्कृत कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए पहलवानों को...

Short Highlights
  • पहलवानों को दी नसीहत, कहा- 'भारत माता की जय' बोलो
  • कहा- सभी पहलवान अब एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं
Gonda News : पूर्व भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने एक बार फिर विवादास्पद बयान देकर सुर्खियां बटोरी हैं। साक्षी मलिक द्वारा अपनी पुस्तक में किए गए खुलासों के बाद बृजभूषण ने गोंडा में दो अलग-अलग कार्यक्रमों में पहलवानों पर कड़े प्रहार किए।

पहलवान आपस में लड़ रहे 
धानेपुर स्थित पदुम नाथ इंटर कॉलेज में आयोजित संस्कृत कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने पहलवानों की तुलना कुत्तों से की। उन्होंने कहा कि दो वर्षों से चल रहे इस विवाद में अब पहलवान आपस में ही कुत्तों की तरह लड़ रहे हैं। एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं और अपनी जिम्मेदारी से बच रहे हैं।


बृजभूषण ने अपने बयान में आत्मविश्वास जताते हुए कहा कि वह अकेले पूरी दुनिया का सामना करने में सक्षम हैं। स्थानीय बोली का प्रयोग करते हुए उन्होंने कहा, "धन्य गोंडा कय पानी है जेकर बकरी बाघ बियय" यह कहते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि वह किसी से नहीं डरते।

पहलवानों पर निशाना साधा
इसी दिन नंदिनी नगर स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में भी उन्होंने पहलवानों पर निशाना साधा। काव्यात्मक अंदाज में उन्होंने कहा कि सुरमा कभी विचलित नहीं होते और धैर्य नहीं खोते। उन्होंने हरियाणा की ओर इशारा करते हुए कहा कि आज सभी पहलवान आपस में ही लड़ रहे हैं कि हमने नहीं किया था हमसे उन्होंने करवाया है समझ गए ना आप लोग हरियाणा की तरफ अपना दिमाग ले जाओ बोलो भारत माता की जय।
 
यह विवाद तब और गहरा गया जब ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने अपनी किताब ‘विटनेस’ में पहलवान आंदोलन को लेकर कई महत्वपूर्ण खुलासे किए। बृजभूषण के ये बयान इसी का प्रतिउत्तर माने जा रहे हैं। इस पूरे प्रकरण ने भारतीय कुश्ती जगत में एक नई बहस छेड़ दी है, जिससे खेल जगत में तनाव की स्थिति बनी हुई है।
 

Also Read