गोंडा से बड़ी खबर : SIT जांच में मिले 305 अवैध मदरसे, सरकार से बंद करने की सिफारिश

UPT | अवैध रूप से संचालित मदरसा

Mar 08, 2024 15:54

उत्तर प्रदेश में संचालित मदरसों की जांच के लिए यूपी सरकार की ओर से एक एसआईटी बनाई गई थी। एसआईटी की जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे...

Short Highlights
  • जांच के बावजूद भी मदरसे हो रहे हैं संचालित
  • प्रदेश में लगभग 13 हजार से अधिक गैर मान्यता मदरसे मिले हैं
Gonda News (मनोज कुमार) : उत्तर प्रदेश में संचालित मदरसों की जांच के लिए यूपी सरकार की ओर से एक एसआईटी बनाई गई थी। एसआईटी की जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। एसआईटी की शुरुआती जांच में अकेले गोंडा जिले में 305 ऐसे मदरसे मिले हैं, जो बिना मान्यता के अवैध रूप से संचालित किए जा रहे हैं। आप को यह जानकार और भी हैरानी होगी कि यूपी में 13 हजार से अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं। इन मदरसों के पास न तो कोई मान्यता के दस्तावेज हैं और ना ही कहीं से इनका पंजीकरण है। एसआईटी ने यूपी सरकार से अपनी रिपोर्ट देकर इन मदरसों को तत्काल बंद करने की सिफारिश की है। 

जांच के बावजूद चल रहे मदरसे
एसआईटी की रिपोर्ट आने के बाद यूपी सरकार ने सख्त रुख अख्तियार किया है। सरकार अब ऐसे मदरसों पर नकेल कसने की तैयारी में है, जो अवैध रूप से चल रहे हैं। गोंडा जिले में संचालित हो रहे अवैध मदरसों के खिलाफ जिला प्रशासन ने हालांकि अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है। माना जा रहा है कि प्रशासन को सरकार के निर्देश का इंतजार है। 

सरकारी भूमि पर बनाए गए मदरसे
बताया जाता है कि जिले में ज्यादातर अवैध मदरसे सरकारी भूमि पर ही चल रहे हैं। जिला प्रशासन ने सरकारी जमीनों पर अवैध तरीके से कब्जा करके बनाए गए मदरसों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। गोंडा जिले में कई ऐसे मदरसे चल रहे हैं, जिन्होंने जांच टीम को अपनी आय का स्रोत्र नहीं बताया है। ये सभी मदरसे बिना मान्यता के ही चल रहे हैं।

जांच में मिले 305 अवैध मदरसे
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रमेश चंद्र ने बताया कि जिले में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के संबंध में शासन की ओर से प्राप्त निर्देश के क्रम में जांच कराई गई थी। उसमें 305 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मिले थे। इनकी सूची शासन को भेज दी गई है। इन मदरसों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय शासन स्तर से लिया जाना है।

Also Read