Gonda News : परिषदीय स्कूलों के जर्जर भवनों की जांच शुरू, रिपोर्ट के बाद होगी गिराने की कार्रवाई... 

UPT | परिषदीय स्कूल के जर्जर भवन।

Oct 25, 2024 14:08

गोंडा जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित परिषदीय विद्यालयों के 728 भवनों को जर्जर घोषित किया गया है। इन भवनों की स्थिति का आंकलन करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों ने जांच रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को...

Gonda News : गोंडा जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित परिषदीय विद्यालयों के 728 भवनों को जर्जर घोषित किया गया है। इन भवनों की स्थिति का आंकलन करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों ने जांच रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंपी है। अब इन जर्जर भवनों की विस्तृत जांच के लिए लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग और लघु सिंचाई विभाग को लगाया गया है। तकनीकी निरीक्षण करके अपनी रिपोर्ट गोंडा के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और डीएम को देंगे। जांच रिपोर्ट आने के बाद यह निर्धारित होगा कि इन भवनों की मरम्मत संभव है या इन्हें ध्वस्त करना आवश्यक है। यदि भवनों को निष्प्रयोज घोषित किया जाता है तो उनके ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

अब तक 1013 भवन जर्जर घोषित
जानकारी के मुताबिक, पहले पहले चरण में 607 और दूसरे चरण में 406 विद्यालय भवनों को जर्जर घोषित किया गया था। पहले चरण की जांच में 281 भवनों को मरम्मत के योग्य पाया गया, जबकि 326 भवन जर्जर थे। अब तक 350 जर्जर भवनों का ध्वस्तीकरण किया जा चुका है। दूसरे चरण में जर्जर घोषित भवनों की नीलामी में मूल्यांकन के कारण बाधा आई है, जिससे इनका ध्वस्तीकरण हो रहा है। तकनीकी मूल्यांकन की प्रक्रिया में 139 भवनों को ध्वस्त किया गया है और शेष भवनों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। 

विभाग का महत्वपूर्ण कदम
जिला बेसिक शिक्षा विभाग का यह कदम स्कूलों की सुरक्षा और छात्रों की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। उम्मीद है कि जांच रिपोर्ट के आधार पर शीघ्र ही उचित कार्रवाई की जाएगी, जिससे विद्यालयों की स्थिति में सुधार संभव हो सके। तीसरे चरण की जांच रिपोर्ट के बाद जर्जर भवनों के खिलाफ भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

Also Read