श्रावस्ती में सांप्रदायिक तनाव : धार्मिक झंडे को लेकर दो समुदायों में झड़प, जमकर हुई फायरिंग और पथराव

UPT | Symbolic Photo

Sep 23, 2024 15:32

श्रावस्ती के भिनगा कोतवाली क्षेत्र के भगहा चौकी के पास हुई। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभालने की कोशिश की। लेकिन, तब तक दोनों समुदायों के लोग एक-दूसरे के खिलाफ उग्र हो चुके थे। दोनों पक्षों के लोग हजारों की संख्या में…

Shravasti News : उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले में रविवार की रात एक धार्मिक झंडे को लेकर दो समुदायों के बीच हुए विवाद ने हिंसक रूप ले लिया। यहां एक समुदाय के लोगों ने धार्मिक झंडा लगाया, जिस पर दूसरे समुदाय ने विरोध जताया। यह विवाद देखते ही देखते बढ़ गया और दोनों पक्षों के बीच झड़प शुरू हो गई। इस दौरान पथराव के साथ-साथ कुछ लोगों ने फायरिंग भी की गई, जिससे स्थिति और बिगड़ गई।
घटना श्रावस्ती के भिनगा कोतवाली क्षेत्र के भगहा चौकी के पास हुई। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभालने की कोशिश की। लेकिन, तब तक दोनों समुदायों के लोग एक-दूसरे के खिलाफ उग्र हो चुके थे। दोनों पक्षों के लोग हजारों की संख्या में एकत्रित हो गए। जिससे स्थिति और भी मुश्किल हो गई।



बवाल की शुरुआत
रविवार की रात जब एक समुदाय के लोगों ने भगहा बाजार में धार्मिक झंडा लगाया, तो दूसरी तरफ के लोगों को इसकी सूचना मिली। उन्होंने तत्काल वहां पहुंचकर झंडा हटाने की मांग की। इसी पर दोनों समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए और बहस शुरू हो गई। देखते ही देखते बहस पथराव में बदल गई। आरोप है कि एक पक्ष के कुछ लोगों ने मौके पर मौजूद बंदूक से भी फायरिंग की, जिससे तनाव और बढ़ गया।

ये भी पढ़ें : तिरुपति प्रसादम विवाद : बृजभूषण शरण ने उठाए सवाल, कहा- यूपी में बिक रहे तेल और घी की भी हो जांच

पुलिस की कार्रवाई
सूचना मिलने पर एसपी श्रावस्ती घनश्याम चौरसिया ने दलबल के साथ मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में लाने का प्रयास किया। पुलिस ने उग्र लोगों को खदेड़ने के लिए बल का प्रयोग किया और डंडे फटकारे। इसके बाद, हालात को नियंत्रित करने में पुलिस को कुछ हद तक सफलता मिली। हालांकि, अभी भी इलाके में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है।

घायलों की स्थिति
इस झड़प में दोनों पक्षों के कई लोग घायल हुए हैं। इनमें से एक महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिसे श्रावस्ती के हायर मेडिकल सेंटर में रेफर किया गया है। पुलिस ने बताया कि इस मामले में दोनों पक्षों के 44 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, और 23 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

Also Read