Deoria News : दिव्या मित्तल बनीं देवरिया की नई डीएम, अखंड प्रताप सिंह का हुआ तबादला

UPT | दिव्या मित्तल बनीं देवरिया की नई डीएम

Jul 14, 2024 09:51

राज्य ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण की सीईओ दिव्या मित्तल को जनपद देवरिया का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। देवरिया के जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह को ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण का सीईओ बनाया गया है।

Deoria News : राज्य ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण की सीईओ दिव्या मित्तल को जनपद देवरिया का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। देवरिया के जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह को ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण का सीईओ बनाया गया है। 

2013 बैच की आईएएस अफसर
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल 2013 बैच की आईएएस अफसर हैं। उन्होंने लंदन में लाखों रुपये की नौकरी छोड़ दी थी। इसके बाद देश वापस लौटकर UPSC की तैयारी शुरू की। आईपीएस में चयन के बाद इन्होंने अगले साल ही आईएएस सेवा में जगह पा ली। इन्होंने आईआईएम से पढ़ाई की है। उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में बतौर डीएम तैनात आईएएस दिव्या मित्तल देश कि सेवा के लिए लंदन से लाखों रुपये की नौकरी छोड़कर वापस अपने देश लौट आईं। अपनी मिट्टी में वापस लौटने के बाद दिव्या मित्तल ने UPSC की तैयारी शुरू की। दिव्या मित्तल पहले आईपीएस बनी फिर अगले साल आईएएस की परीक्षा पास की। 

दिल्ली आईआईटी से बीटेक किया
आईएएस दिव्या मित्तल हरियाणा के रेवाणी जिले की रहने वाली है। दिव्या मित्तल का जन्म दिल्ली में ही हुआ है, जहां पर उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से की। 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद दिव्या मित्तल ने दिल्ली आईआईटी से बीटेक किया। बीटेक के बाद आईआईएम बेंगलुरु से एमबीए की पढ़ाई की। एमबीए की पढ़ाई के बाद दिव्या मित्तल की शादी गगनदीप सिंह के साथ हो गई। शादी के बाद गगनदीप और दिव्या मित्तल की लंदन में लाखों रुपये के पैकेज पर नौकरी लग गई, लेकिन ज्यादा दिन तक मन नहीं लग सका। नौकरी लगने के कुछ ही दिनों बाद पति-पत्नी एक साथ इस्तीफा देकर वापस अपने देश लौट आए। देश वापस लौटने के बाद दिव्या मित्तल ने आईएएस की तैयारी शुरू की। 2012 में दिव्या मित्तल का चयन आईपीएस के तौर पर हो गया, जहां उन्हें गुजरात कैडर मिला। आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान ही 2013 में उन्होंने फिर परीक्षा दी, जहां उनका चयन आईएएस में हो गया। 

पति भी आईएएस अफसर
दिव्या मित्तल के पति भी आईएएस अफसर है, गगनदीप सिंह आईएएस एलाइड में भारत सरकार की सेवा में कानपुर में पोस्टेड है। आईएएस दिव्या मित्तल इससे पहले बतौर वीसी बरेली विकास प्राधिकरण, संयुक्त एमडी यूपीएसआईडीए, सीडीओ गोंडा और मवाना मेरठ के रूप में काम किया है। नीति आयोग में सहायक सचिव के रूप में काम करते हुए दिव्या मित्तल के द्वारा प्रधानमंत्री को दी गई 5 प्रस्तुतियों में से चुना गया था। अब देवरिया जिले कि नवागत जिलाधिकारी बनाया गया है।

Also Read