पुलिस की सूझबूझ से बची जान : स्कूटी से गिरे हार्ट अटैक के मरीज को SI विनोद कुमार ने दिया CPR, बची जान

UPT | मरीज को सीपीआर देते SI विनोद कुमार

Oct 19, 2024 17:23

घटना को देखकर डॉयल 112 के प्रभारी सब इंस्पेक्टर विनोद कुमार सिंह ने तुरंत स्थिति को समझा और उसे रोकने का प्रयास किया। जब तक वह व्यक्ति गिरा, सब इंस्पेक्टर तेजी से उसके पास पहुंचे...

Short Highlights
  • पुलिस अधिकारी ने हार्ट अटैक के मरीज की बचाई जान
  • सीपीआर देने से मरीज की हालत में हुआ सुधार
  • कोविड के बाद बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले
Deoria News : उत्तर प्रदेश के देवरिया जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया, जहां शनिवार की सुबह एक व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक आया। वह स्कूटी की पिछली सीट पर बैठा था और सड़क पर मॉर्निंग वॉक कर रहे लोगों के सामने गिर पड़ा। इस घटना को देखकर डॉयल 112 के प्रभारी सब इंस्पेक्टर विनोद कुमार सिंह ने तुरंत स्थिति को समझा और उसे रोकने का प्रयास किया। जब तक वह व्यक्ति गिरा, सब इंस्पेक्टर तेजी से उसके पास पहुंचे और तुरंत सीपीआर देकर उसकी जान बचा ली।
मरीज का मेडिकल कॉलेज में चल रहा इलाज
जानकारी के अनुसार, विनोद कुमार सिंह ने व्यक्ति के छाती को पांच मिनट तक प्रेस किया। इससे व्यक्ति धीरे-धीरे होश में आने लगा। जब उसने अपनी स्थिति सामान्य की, तो दरोगा ने उसका नाम और पता पूछा। व्यक्ति ने बताया कि उसका नाम राम आशीष यादव है और वह लक्ष्मी नारायण मंदिर के पास रहता है। पूरी तरह से सामान्य होने के बाद, उसे मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां उसका इलाज जारी है। पुलिस के इस प्रयास की चारों ओर सराहना हो रही है।



कोविड के बाद बढ़े हार्ट अटैक के मामले
दरअसल, कोविड-19 के बाद हार्ट अटैक की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है और डॉक्टरों का मानना है कि सीपीआर की जानकारी हर व्यक्ति को होनी चाहिए। हाल के वर्षों में कार्डियक अटैक के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे यह और भी जरूरी हो गया है कि लोग इस जीवन रक्षक तकनीक को जानें। जब कभी किसी को हार्ट अटैक आए, तो सीपीआर एक महत्वपूर्ण और जीवनदायिनी उपाय साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- बसपा काल का स्मारक घोटाला फिर से 'सियासी बोतल' से बाहर : ईडी ने की पूर्व खनन निदेशक से 8 घंटे पूछताछ...जानें क्या है पूरा मामला

Also Read