Deoria News : पांच साल से अधिक समय से लंबित वादों का जल्द कराएं निस्तारण

UPT | डीएम ने अफसरों के साथ बैठक की।

Feb 13, 2024 22:38

जिलाधिकारी कर-करेत्तर समीक्षा के दौरान जिन विभागों के माह की लक्ष्यपूर्ति कम है, उन्हें निर्देश दिया कि कार्ययोजना बनाकर अपने लक्ष्य की पूर्ति करें। उन्होंने परिवहन विभाग को ओवरलोडिंग वाले वाहनों पर प्रवर्तन कार्य किए जाने के सख्त निर्देश दिए।

Deoria News (बैकुंठ नाथ शुक्ल) : कलक्ट्रेट सभागार में राजस्व, कर-करेत्तर एवं राजस्व न्यायालय के कार्य प्रगतियों की समीक्षा मंगलवार को की गई। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने राजस्व न्यायालय से जुडे़ सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक दशा में वे पांच वर्षों से अधिक समय से लंबित विभिन्न धाराओं के वादों का निस्तारण प्राथमिकता के साथ करें। किसी भी दशा में इससे अधिक अवधि की एक भी वाद लंबित नहीं होने चाहिए। उप जिलाधिकारी इस पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए पीठासीन अधीनस्थ अधिकारी न्यायालयों के वादों का निस्तारण तत्कालिक रूप में सुनिश्चित कराएं। इसमें किसी भी दशा में शिथिलता नहीं होनी चाहिए।

ओवरलोडिंग वाले वाहनों पर करें कार्रवाई
जिलाधिकारी कर-करेत्तर समीक्षा के दौरान जिन विभागों के माह की लक्ष्यपूर्ति कम है, उन्हें निर्देश दिया कि कार्ययोजना बनाकर अपने लक्ष्य की पूर्ति करें। उन्होंने परिवहन विभाग को ओवरलोडिंग वाले वाहनों पर प्रवर्तन कार्य किए जाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि अन्नपूर्णा भवन, जल जीवन मिशन एवं स्कूलों की बाउंड्री के लिए जहां जमीनों की आवश्यकता हो, उसे उपलब्ध कराने के लिए जमीनों का चिन्हांकन कराएं, ताकि संचालित योजना के तहत कार्य परियोंजना का निर्माण पूरा कराया जा सके।

उन्होंने मुख्यमंत्री डैशबोर्ड वाले कार्य बिंदुओं से जुडे़ अधिकारियों से कहा कि वे इन बिंदुओं पर पूरी सक्रियता से कार्य करें। किसी भी दशा में इसमें रैकिंग कम नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने धारा-24 के आदेशों का अनुपालन भी कराए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि अपूर्ण व गलत फार्मेट पर पत्रावलियां दाखिल दफ्तरी के लिए न भेजी जाए, अन्यथा ऐसी पत्रावलियां दाखिल दफ्तरी के लिए स्वीकार नहीं की जाएगी। 

कंप्यूटरीकृत सत्यापन खतौनी अवश्य प्राप्त करें 
 जिलाधिकारी ने आमजन से अपेक्षा करते हुए कहा कि अपने जमीनों की खतौनी तहसील परिसर अवस्थित भूलेख कार्यालय से कंप्यूटरीकृत व प्रमाणित खतौनी अवश्य ही प्राप्त करें तथा उसमें नाम अंश आदि की त्रुटियों का मिलान कर ले। यदि कोई कमी या त्रुटि हो तो संबंधित उप जिलाधिकारी के संज्ञान में लाएं ताकि उसका समाधान कराया जा सके।

बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक एडीएम एफआर अरुण कुमार राय, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एसडीएम रुद्रपुर रत्नेश तिवारी, एसडीएम सलेमपुर श्याम मणि त्रिपाठी, एसडीएम भाटपारररानी, तहसीलदार गण, डीजीसी नवनीत मालवीय सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
 

Also Read