1.77 करोड़ रुपये से औद्योगिक एरिया पुरवा की बदलेगी तस्वीर : उद्योग बंधु की बैठक में डीएम ने बताए प्रस्तावित प्लान

UPT | डीएम ने अफसरों को दिए निर्देश।

Mar 04, 2024 21:41

बैठक में जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने मातहतों को उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने का निर्देश दिया।

Short Highlights
  • औद्योगिक क्षेत्र उसरा बाजार में अग्निशमन केंद्र की होगी स्थापना
  • उद्यमियों ने बैठक में औद्योगिक एरिया देवरिया में सफाई न होने का मुद्दा उठाया
Deoria News : औद्योगिक एरिया पुरवा की बदहाली जल्द दूर होगी। पार्क का सौंदर्यीकरण होगा। साथ ही सड़क की पटरियों, बाउंड्रीवाल, गेट तथा पार्क के निर्माण के लिए 1.77 करोड़ अतिरिक्त खर्च किए जाएंगे। जिलाधिकारी की ओर से इस काम के लिए शासन में प्रस्ताव भेज दिया गया है। यह जानकारी उन्होंने सोमवार को विकास भवन के गांधी सभागार में आयोजित उद्योग बंधु की बैठक में दी।

बैठक में जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने मातहतों को उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने का निर्देश दिया। उद्यमियों ने औद्योगिक आस्थान देवरिया में सफाई का मुद्दा उठाया और नियमित रूप से सफाई कराने की मांग की। जिस पर डीएम ने ईओ नगर पालिका को कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। डीएम ने औद्योगिक एरिया में स्थित पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए उद्यमियों से आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सीएसआर फंड से पार्क का सौंदर्यीकरण कार्य कराया जाए। औद्योगिक एरिया देवरिया में सड़क की पटरियों, बाउंड्रीवाल, गेट तथा पार्क के निर्माण के लिए 1.77 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा जा चुका है।
 
निवेश मित्र की रैंकिंग में जनपद 11वें स्थान पर
निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदनों की संख्या की भी समीक्षा की गई। बताया गया कि वर्तमान समय में 4 आवेदन लंबित हैं, जिन्हें शीघ्र ही निस्तारित कर दिया जाएगा। निवेश मित्र की रैंकिंग में जनपद प्रदेश में 11वें स्थान पर है। उपायुक्त उद्योग खुशबू सिंह ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र उसरा बाजार में अग्निशमन केंद्र की स्थापना के लिए 4,148 वर्ग मीटर भूमि क्षेत्र को चिन्हित कर उसका मानचित्र तैयार कर लिया गया है। शासन से स्वीकृति मिलने के बाद जल्द ही औद्योगिक क्षेत्र में अग्निशमन केंद्र के निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने उद्यमियों को पॉलीहाउस सहित कृषि से जुड़े उद्यम में निवेश करने के लिए प्रेरित किया।

डीएम ने पूछी योजनाओं की प्रगति
जिलाधिकारी ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने वाली विभिन्न योजनाओं की भी समीक्षा की। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 110 लक्ष्य के सापेक्ष 137 एप्लीकेशन बैंक को भेजे गए, जिसमें से 54 को मंजूरी मिली और 50 में डिसबर्समेंट हो चुका है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 96 लक्ष्य के सापेक्ष 303 आवेदन बैंक के पास भेजे गए जिसमें बैंक ने 157 को स्वीकृति दी और 79 प्रस्ताव में डिसबर्समेंट हुआ है। इसी प्रकार एक जनपद एक उत्पाद योजना में 37 में डिसबर्समेंट हुआ है। डीएम ने उपायुक्त उद्योग एवं जिला अग्रणी प्रबंधक को आपसी समन्वय स्थापित कर बैंकों में लंबित रोजगार सृजन के प्रस्तावों में डिसबर्समेंट तेज करने का निर्देश दिया।

बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, डीएफओ जगदीश आर, एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय, एसडीएम सदर विपिन द्विवेदी, उपायुक्त उद्योग खुशबू सिंह, उद्यमी शक्ति गुप्ता, संजीव अरोड़ा, जेपी जायसवाल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Also Read