बड़ी कार्रवाई : गोरखपुर एम्स की कार्यकारी निदेशक डॉ. सुरेखा किशोर पद से हटाई गईं, जाने क्या है मामला

Uttar Pradesh Times | एम्स गोरखपुर

Jan 03, 2024 11:41

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गोरखपुर की कार्यकारी निदेशक डॉ. सुरेखा किशोर को उनके पद से हटा दिया गया है। केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की सिफारिश पर उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है।

Short Highlights

- डॉ. सुरेखा के दो बेटों की एम्स में तैनाती को लेकर कुछ शिक्षकों ने सीवीसी से की थी शिकायत
- पटना एम्स के निदेशक डॉ. जीके पाल को गोरखपुर एम्स का अतिरिक्त प्रभार, डॉ. सुरेखा किशोर पुनः एम्स ऋषिकेश जाएंगी

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव): अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गोरखपुर की कार्यकारी निदेशक डॉ. सुरेखा किशोर को उनके पद से हटा दिया गया है। केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की सिफारिश पर उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। शिकायत मिलने के बाद सीवीसी उनके खिलाफ जांच कर रही थी। अभी करीब 17 महीने तक डॉ. सुरेखा का कार्यकाल बचा हुआ था। एम्स के उपनिदेशक प्रशासन अरुण कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है। पटना एम्स के निदेशक डॉ. जीके पाल को एम्स गोरखपुर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह बुधवार को कार्यभार ग्रहण करेंगे।

एम्स के शिक्षकों ने की थी शिकायत
सीवीसी ने जांच प्रभावित होने की आशंका में कमेटी ऑफ कैबिनेट को डॉ. सुरेखा किशोर के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की थी। इस पर कमेटी ऑफ कैबिनेट ने कार्यकारी निदेशक को उनके पद से हटाने की मंजूरी प्रदान कर दी। उपनिदेशक प्रशासन ने बताया कि एम्स निदेशक को तैनात करने का अधिकार कमेटी ऑफ कैबिनेट को ही है। इस कमेटी ने ही एम्स निदेशक को वापस भेजने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि डॉ. सुरेखा के दो बेटों की एम्स में तैनाती को लेकर लगातार शिकायतें यही के कुछ शिक्षक कर रहे थे। उन्होंने सीवीसी में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। दावा किया जा रहा है कि यही उन पर कार्रवाई का आधार बना। सुरेखा किशोर को पुनः एम्स ऋषिकेश में वापस भेज दिया गया है। डॉ. जीके पाल को 6 महीने के लिए गोरखपुर एम्स का निदेशक बनाया गया है।
 

Also Read