यूपी एटीएस की बड़ी कार्रवाई : कुशीनगर से दो जालसाज गिरफ्तार, रायबरेली के फर्जी प्रमाण पत्र घोटाले से जुड़े तार

UPT | एटीएस

Aug 03, 2024 00:53

रायबरेली में फर्जी प्रमाण पत्रों की जांच कर रही एटीएस टीम ने कुशीनगर से दो जालसाजों को हिरासत में लिया है। यूपी एटीएस के आने की सूचना से इलाके में हड़कंप मच गया।

Short Highlights
  • सीएचसी का कर्मचारी और सीएसपी संचालक गिरफ्तार
  • लैपटॉप, सीसीटीवी और डीवीआर कब्जे में लिए
  • फर्जी आयुष्मान कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र बनाते थे दोनो जालसाज
Kushinagar News : उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। रायबरेली में फर्जी प्रमाण पत्रों की जांच कर रही एटीएस टीम ने कुशीनगर से दो जालसाजों को हिरासत में लिया है। यूपी एटीएस के आने की सूचना से इलाके में हड़कंप मच गया। सबसे पहले, एटीएस टीम ने कुशीनगर के तरयासुजान थाने के भावपुर में सीएसपी चला रहे संजीव सिंह को हिरासत में लिया। इसके बाद, टीम ने विशुनपुरा सीएचसी में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर तैनात सतीश सोनी को गिरफ्तार किया। यूपी एटीएस की टीम दोनों को लेकर लखनऊ रवाना हो गई है।

फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह से जुड़े तार
बताया जा रहा है कि यूपी एटीएस की गिरफ्त में आए संजीव और सतीश ने बड़ी संख्या में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाए थे। दोनों के तार रायबरेली में बनाए गए लगभग 35 हजार फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह से जुड़े हुए हैं। रायबरेली से लगभग 35 हजार फर्जी जन्म प्रमाण पत्र जारी किए गए थे, जिनमें से मुस्लिम बहुल सालोन गांव में ही लगभग 19 हजार जन्म प्रमाण पत्र जारी किए गए थे। इनमें केरल में एक प्रतिबंधित संगठन के एक सदस्य का प्रमाण पत्र भी शामिल था। 



योगी ने यूपी एटीएस सौंपी था जांच
इस मामले की जांच केरल पुलिस ने शुरू की, जिसमें पता चला कि कई जन्म प्रमाण पत्र रायबरेली के सालोन तहसील से जारी किए गए थे। इसके बाद स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मामले की शिकायत की। मामला केरल के एक प्रतिबंधित संगठन से जुड़ा होने के कारण सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी एटीएस को जांच सौंप दी।

कुशीनगर से दो जालसाज गिरफ्तार
यूपी एटीएस ने जब जांच शुरू की, तो कुशीनगर के संजीव और सतीश का नाम भी सामने आया। जिसके बाद यूपी एटीएस की टीम ने तरयासुजान थानाक्षेत्र के भावपुर में सीएसपी चला रहे संजीव सिंह और विशुनपुरा सीएचसी में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर तैनात सतीश सोनी को गिरफ्तार कर लिया। टीम दोनों को साथ लेकर लखनऊ रवाना हो गई। 

हो सकता है बड़ा खुलासा
विशुनपुरा सीएचसी के प्रभारी डॉक्टर जीशान अलीम ने बताया कि बीती शाम कुछ लोग सीएचसी पर आए थे। उन्होंने अपने आप को स्पेशल टीम का सदस्य बताते हुए डाटा एंट्री ऑपरेटर सतीश से पूछताछ की और फिर उन्हें अपने साथ लेकर चले गए। यह कार्रवाई यूपी एटीएस की तत्परता और चौकसी का परिणाम है, जिससे राज्य में फर्जी प्रमाण पत्रों के गोरखधंधे पर कड़ी नजर रखी जा रही है। अब आगे की जांच में इस गिरोह के और भी सदस्यों का पर्दाफाश होने की संभावना है।

Also Read