लोकसभा चुनाव : महाराजगंज में 1995936 मतदाता चुनेंगे सांसद, 1134 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट

UPT | डीएम ने बैठक की।

Mar 17, 2024 17:59

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है साथ ही प्रत्येक सेक्टर और जोन के लिए पुलिस अधिकारी भी नियुक्त किए जा चुके हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम अनुनय झा ने बताया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है।

Short Highlights
  • जनपद में पुरुष मतदाता 1051572 हैं, जबकि महिला मतदाता 944,280 
  • जनपद की पांच विधानसभाओं को 112 सेक्टर और 12 जोन में बांटा गया
Mahrajganj News (अमित श्रीवास्तव) : 18वीं लोकसभा चुनाव का बिगुल चुका है। ऐसे में जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के क्रम में अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार पूरे जनपद में 1,995,936 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,051,572 और महिला मतदाता 944280 है। वहीं 84 थर्ड जेंडर वोटर हैं। लोकसभा चुनाव सकुशल संपन्न करने के लिए इस बार जनपद की पांच विधानसभाओं को 112 सेक्टर में बांटा गया है साथ ही 12 जोन बनाए गए हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी है साथ ही प्रत्येक सेक्टर और जोन के लिए पुलिस अधिकारी भी नियुक्त किए जा चुके हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम अनुनय झा ने बताया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। उनके द्वारा बूथों का भ्रमण भी किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में चुनाव की तैयारी को लेकर विस्तृत जानकारी दी।

जनपद में हैं 1134 मतदान केंद्र
जिलाधिकारी ने मीडिया से चुनाव संबंधी तैयारियों के बारे में बताया कि जनपद में सर्विस वोटर की संख्या 2,995 है। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1134 और मतदेय स्थलों की संख्या 2084 है। जनपद के पांचों विधानसभाओं को कुल 112 सेक्टर और 12 जोन में बांटते हुए सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति कर दी गई है। साथ ही प्रत्येक सेक्टर और जोन के लिए पुलिस अधिकारी भी नियुक्त किए जा चुके हैं। 
            
9 मतदान केंद्र वल्नेरेबल
डीएम ने बताया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है और उनके द्वारा संबंधित सेक्टर के बूथों का भ्रमण भी किया जा चुका है। सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा द्वितीय भ्रमण 18 मार्च  प्रस्तावित है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कुल 9 मतदान केंद्र और 13 बूथों को वल्नेरेबल बूथ के रूप में चिन्हित किया गया है, जिन पर जिला प्रशासन द्वारा सुधारात्मक कार्रवाई की जा रही है। इसी प्रकार क्रिटिकल मतदान केंद्र के रूप में  226 केंद्रों और क्रिटिकल मतदान स्थल के रूप में 328 मतदान स्थलों को चिन्हित किया गया है। इन पर निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए वेब कास्टिंग की व्यवस्था और स्टैटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर आवश्यक सुविधाओं को भी जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने सुरक्षा बलों की उपलब्धता, मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण, परिवहन, पोलिंग पार्टियों की रवानगी और वापसी आदि की व्यवस्था की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन अवधि में चुनाव प्रक्रिया, ईवीएम या चुनाव से संबंधित किसी घटना के विषय में भ्रामक खबर फैलाने और झूठी सूचना देने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

17 मई तक नाम लिए जा सकते हैं वापस
डीएम ने बताया कि जनपद में मतदान सातवें चरण में 1 जून को होना है। इस संदर्भ में निर्वाचन की अधिसूचना 7 मई को घोषित होगी। नाम निर्देशन की अंतिम तिथि 14 मई, नाम निर्देशन की जांच की 15 मई और नाम वापसी की अंतिम तिथि 17 मई है। मतगणना 4 जून को किया जाएगा। प्रेस वार्ता में प्रभारी पुलिस अधीक्षक श्री आतिश कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, एसडीएम पंकज कुमार, जिला सूचना अधिकारी प्रभाकर मणि त्रिपाठी, सहायक निर्वाचन अधिकारी विजय उपस्थित रहे।

Also Read