23 लाख की साइबर ठगी : महराजगंज की महिला अधिकारी से की धोखाधड़ी, ठग ने खुद को ई-डिस्ट्रिक कोर्ट का प्रतिनिधि बताया

UPT | साइबर ठगी

Aug 16, 2024 15:24

महराजगंज जिले में एक महिला अधिकारी से 23 लाख रुपये की साइबर ठगी का मामला सामने आया है। कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को ई-डिस्ट्रिक कोर्ट लखनऊ का प्रतिनिधि बताया था।

Maharajganj News : उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक महिला अधिकारी से 23 लाख रुपये की साइबर ठगी का मामला सामने आया है। इस घटना ने स्थानीय पुलिस को जांच में जुटने पर मजबूर कर दिया है। महिला अधिकारी ने बताया कि उन्हें 2 जुलाई 2024 को एक अज्ञात नंबर से फोन आया। कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को ई-डिस्ट्रिक कोर्ट, लखनऊ का प्रतिनिधि बताते हुए जानकारी प्राप्त करने के लिए नंबर 9 दबाने को कहा। जैसे ही महिला अधिकारी ने निर्देश का पालन किया, उन्हें एक व्यक्ति से जोड़ा गया जिसने खुद को कोर्ट का वकील बताया।

सारी जानकारी मांगकर खाते निकाले रुपये  
वकील ने महिला अधिकारी को बताया कि उनके नाम से एक कंपनी रजिस्टर्ड है, जिसने 17 लोगों से धोखाधड़ी की है, और उसी दिन केस की सुनवाई होनी थी। महिला अधिकारी ने तुरंत जवाब दिया कि उनकी आईडी का गलत उपयोग हुआ है और वह इस मामले से बिल्कुल अनभिज्ञ हैं। इस पर वकील ने उन्हें शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी,जिससे महिला अधिकारी सहमत हो गईं। इसके बाद वकील ने कॉल को एक अन्य व्यक्ति के पास ट्रांसफर कर दिया। उस व्यक्ति ने महिला अधिकारी से सारी जानकारी मांगी और उनके खाते की जांच के बहाने 23 लाख रुपये निकाल लिए। महिला अधिकारी को ठगी का अहसास तब हुआ जब उनके खाते से रकम गायब हो गई। इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीना ने जांच शुरू कर दी है। 

इस घटना ने साइबर सुरक्षा की कमी और बढ़ते ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। पुलिस इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है और दोषियों को पकड़ने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है। 

Also Read