निजी माइक्रो फाइनेंस कंपनियों को डीएम का कड़ा निर्देश : आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार करें ऋण वसूली

UPT | महाराजगंज

Oct 13, 2024 16:43

महराजगंज जिले में माइक्रो फाइनेंस कंपनियों की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में जिला प्रशासन को जनसुनवाई और विभिन्न माध्यमों से इन कंपनियों के खिलाफ कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इन शिकायतों में मुख्य रूप से यह बात सामने आई है कि ये कंपनियां ग्रामीण महिलाओं को समूहों के नाम पर मनमाने तरीके से ऋण दे रही हैं...

Maharajganj News : पिछले कुछ दिनों में महराजगंज जिला प्रशासन को जनसुनवाई और अन्य माध्यमों से माइक्रो फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं, जिसमें कहा गया है कि ये कंपनियां ग्रामीण महिलाओं को समूहों के नाम पर मनमाने तरीके से लोन देकर उनसे अत्यधिक ब्याज वसूल रही हैं। किस्तें चुकाने में असमर्थ महिलाओं के साथ माइक्रो फाइनेंस कंपनियों के कर्मचारी अभद्र व्यवहार भी करते हैं।

महिलाएं दर्ज करा सकती हैं शिकायत
प्राप्त शिकायतों के मद्देनजर जिलाधिकारी अनुनय झा ने एलडीएम महराजगंज, माइक्रो फाइनेंस कंपनियों के प्रतिनिधियों एवं अन्य हितधारकों के साथ बैठक कर शिकायतों का निस्तारण करने का निर्णय लिया है। साथ ही ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल के माध्यम से भी संबंधित अधिकारियों एवं हितधारकों के साथ बैठक कर शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा। इसी क्रम में उन्होंने बताया है कि जिन महिलाओं/महिला समूहों को माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से ऋण वसूली के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत है, वे अपनी शिकायत जिलाधिकारी कार्यालय अथवा मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 02:00 बजे तक दर्ज करा सकती हैं। जिला प्रशासन प्राप्त शिकायतों का निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता पर सुनिश्चित करेगा।


आरबीआई की गाइडलाइंस के अनुसार हो ऋण वसूली 
जिलाधिकारी अनुनय झा ने निजी माइक्रो फाइनेंस कंपनियों को भी कड़ा निर्देश जारी किया है कि ऋण वसूली का कार्य आरबीआई की गाइडलाइंस/निर्देशों के अनुसार ही किया जाए और किसी भी दशा में ऋणी महिला/महिला समूह का उत्पीड़न न हो। ऐसा होने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

Also Read