बारावफात पर निकाला जाएगा जुलूस-ए-मोहम्मदी : चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस, अनुशासन बनाए रखने की अपील

UPT | पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा

Sep 15, 2024 18:55

इस विशेष अवसर पर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम कर लिए हैं। पूरे जुलूस मार्ग को खुफिया कैमरों से लैस किया गया है और पुलिस, पीएसी और आरएएफ की टीमों को हर क्षेत्र में तैनात किया गया है...

Short Highlights
  • सोमवार को जुलूस-ए-मोहम्मदी का आयोजन किया जाएगा
  • आयोजन को लेकर जुलूस मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
  • जुलूस को लेकर पुलिस की तरफ से कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए
Maharajganj News : यूपी के महराजगंज जनपद में बारावफात के मौके पर सोमवार को जुलूस-ए-मोहम्मदी का आयोजन किया जाएगा। इस विशेष अवसर पर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम कर लिए हैं। पूरे जुलूस मार्ग को खुफिया कैमरों से लैस किया गया है और पुलिस, पीएसी और आरएएफ की टीमों को हर क्षेत्र में तैनात किया गया है। पुलिस ने आयोजकों से आग्रह किया है कि जुलूस को शांतिपूर्ण और अनुशासित तरीके से आयोजित किया जाए और अनुशासनहीनता करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भीड़ नियंत्रण के लिए लगाए गए बैरीकेड्स
बता दें कि जुलूस-ए-मोहम्मदी के आयोजन की तैयारी को लेकर पुलिस और प्रशासन की टीमें कई दिनों से जुलूस मार्ग का निरीक्षण कर रही हैं। रविवार को पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा ने भारी पुलिस बल के साथ पूरे मार्ग का दौरा किया और अंतिम तैयारियों की जांच की। पूरे रूट पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैरीकेड्स लगाए गए हैं और वरिष्ठ अधिकारियों ने आयोजन की जिम्मेदारी संभाल ली है।



गड़बड़ी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई
जुलूस-ए-मोहम्मदी के आयोजन को लेकर पुलिस की अलग-अलग टीमें लगातार शहरकाजी, धर्मगुरुओं और मौलवियों के साथ संपर्क में हैं। इसका उद्देश्य आयोजन के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या को दूर करना और सुनिश्चित करना है कि सब कुछ सुव्यवस्थित तरीके से चले। गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई के लिए भी पूरी तरह से तैयार है।

ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी
जुलूस-ए-मोहम्मदी के मार्ग पर निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं, जो आकाश से जमीन पर हो रही हर गतिविधि पर नज़र रखेंगे। इसके अलावा, सीसीटीवी कैमरों का भी प्रबंध किया गया है और सादे कपड़ों में पुलिस बल तैनात रहेगा। बड़ी संख्या में एलआइयू (इंटेलिजेंस यूनिट) के सदस्यों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

सोशल मीडिया पर भी पुलिस सक्रिय
सोशल मीडिया पर भी पुलिस की विशेष निगरानी टीम सक्रिय है। किसी भी भ्रामक सूचना के फैलने पर पुलिस त्वरित कार्रवाई करेगी। पुलिस द्वारा फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर पर निगरानी रखी जाएगी ताकि जुलूस के बारे में गलत जानकारी न फैले।

आयोजन को अनुशासन और शांति के साथ मनाने की अपील
जुलूस-ए-मोहम्मदी के आयोजन के लिए सुरक्षा बलों में दो प्लाटून पीएसी, दस निरीक्षक, आठ उप निरीक्षक, 81 हेड कांस्टेबल, 21 महिला कांस्टेबल और पांच फायर टेंडर शामिल होंगे। पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा ने सभी आयोजकों और तंजीमों/अंजुमनों से अपील की है कि आयोजन को पूरी अनुशासन और शांति के साथ सम्पन्न करें और किसी भी प्रकार के नियमों का उल्लंघन न करें। ताकि महराजगंज का यह आयोजन प्रदेश में एक आदर्श उदाहरण बने।

पुलिस की तरफ से दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश
  • सभी तंजीमों/ अंजुमन को अपने-अपने जुलूस में पर्याप्त संख्या में वालंटियर्स को लगाना अनिवार्य है।
  • जुलूस-ए-मोहम्मदी के मुख्य जुलूस में शामिल होने वाले सभी तंजीमों / अंजुमन को जुलूस के गुजर जाने के बाद पीछे से शामिल होने की अनुमति होगी, जुलूस के बीच में या आगे शामिल होने की अनुमति नहीं होगी।
  • ज़मीयत के द्वारा जुलूस में शामिल होने के लिए लोडर और छोटा हाथी को प्रतिबंधित किया गया है। इसलिए, जुलूस में इन वाहनों के साथ डीजे लाना मना है
  • यदि किसी चौराहा, तिराहा, चौक या किसी अन्य स्थान से एक से ज़्यादा अंजुमन शामिल होने आएंगी तो वो सभी उस स्थान पर मुख्य जुलूस के आने का शांतिपूर्वक इंतज़ार करेंगी और सभी अंजुमन अपने आने के क्रम के अनुसार व्यवस्थित रूप से एक के पीछे एक खड़ी हो जाएंगी।
  • बहुत बड़े और ज़्यादा ध्वनि विस्तारक यंत्र लेकर जुलूस में न जाएं। 
  • स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए आदर्श व्यक्ति और आदर्श समाज का उदाहरण प्रस्तुत करें।
  • जुलूस में कोई भी आपत्तिजनक ध्वज लेकर शामिल न हों। 
  • ध्वज में लोहे की राड और धातु की छड़ का उपयोग न करें ताकि बिजली के तारों के संपर्क में आने से कोई हादसा न हो। लकड़ी के डंडों में ध्वज लगाएं।
  • पूरे कार्यक्रम की वीडियोग्राफी की जाएगी। यदि कोई प्रतिकूल तथ्य सामने आता है, तो संबंधित अंजुमन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
ये भी पढ़ें- बारावफात के लिए रूट डायवर्जन जारी : दोपहर 3 बजे तक नहीं चलेंगी रोडवेज बसें, जुलूस में डीजे पर रोक

Also Read