अब नेपाल जाना होगा मुश्किल : सीमा पर लगेंगे कंटीले तार, पड़ोसी देश के लिए लगेगा पासपोर्ट, नेपाली सासंद ने उठाई यह मांग

UPT | अब नेपाल जाना होगा मुश्किल

Jun 22, 2024 16:24

नेपाल की संसद में भारत-नेपाल सीमा पर कंटीले तार लगाने सहित भारतीय नागरिकों के नेपाल में प्रवेश पर पासपोर्ट लागू करने की मांग उठी है...

Maharajganj News : भारत-नेपाल से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। नेपाल की संसद में भारत-नेपाल सीमा पर कंटीले तार लगाने सहित भारतीय नागरिकों के नेपाल में प्रवेश पर पासपोर्ट लागू करने की मांग उठी है। बताया जा रहा है नेपाली सांसद रघुजी पंत ने नेपाल के संसद भवन में स्पीकर से नेपाल-भारत सीमा पर पासपोर्ट लागू कर कंटीले तार लगाने की मांग की। लोग आसानी से भारत और नेपाल में आना-जाना करते आ रहे हैं। लेकिन, अब ऐसा नहीं कर पाएंगे।

खुली सीमाएं हिंसा का कारण
नेपाल की संसद में सीपीएन-यूएमएल के प्रतिनिधि रघुजी पंत ने एक सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि एक स्वतंत्र राष्ट्र को अपनी सीमाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए। उनका तर्क था कि तराई क्षेत्र में हाल में हुई हिंसा का मुख्य कारण खुली सीमाएं हैं। पंत ने उल्लेख किया कि इस क्षेत्र में दिन के उजाले में लोगों की हत्याएं और गोलीबारी की घटनाएं हो रही हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए एक स्वतंत्र देश को खुली सीमा का नियमन और नियंत्रण करना चाहिए। 



सीमा पार के लिए दिखाने पड़ेंगे पहचान दस्तावेज
सांसद पंत का मत था कि तत्काल पासपोर्ट प्रणाली लागू करना संभव नहीं है, सरकार को इस दिशा में एक नीतिगत ढांचा विकसित करना चाहिए। उन्होंने एक सुझाव के रूप में राष्ट्रीय पहचान पत्रों के उपयोग का प्रस्ताव रखा। इसके अनुसार, नेपाल और भारत के नागरिकों को सीमा पार करने के लिए अपने संबंधित देशों के आधिकारिक पहचान दस्तावेज दिखाने होंगे। पंत ने यह भी कहा कि हम तुरंत पासपोर्ट प्रणाली लागू करने के चरण में नहीं जाएंगे। हालाँकि, राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी किए गए हैं। यह नागरिकता भी दे रही है।

सीमा पर देखा जा सकता है आधार कार्ड
सांसद पंत का कहना है कि वहां से आधार कार्ड भी देखा जा सकता है और यहां से जाने पर भी आप नागरिकता की कॉपी देख सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा हमें धीरे-धीरे नेपाल सीमा पर कंटीले तार लगाकर और सीमा व्यवस्थित करके पासपोर्ट प्रणाली की ओर बढ़ना होगा।

Also Read