महराजगंज जेल में बंदियों से मिलने के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन : घर बैठे परिजन बना सकेंगे मुलाकात पर्ची

UPT | महराजगंज जिला कारागार

Sep 20, 2024 13:47

जेल प्रशासन ने कैदियों से मिलने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की है, जिससे परिजन घर बैठे ही ई-प्रिजन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Maharajganj News : महराजगंज जिला कारागार में बंद कैदियों से मुलाकात के लिए अब परिजनों को लाइन में लगकर पसीना नहीं बहाना पड़ेगा। जेल प्रशासन ने कैदियों से मुलाकात के लिए परिजनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की है। कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही ई-प्रिजन पोर्टल पर मुलाकात के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है। जेल में मुलाकात की यह सुविधा काफी राहत भरी मानी जा रही है।

धूप में खड़े रहने की समस्या खत्म
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के सभी जिलों में स्थित जिला कारागारों में कैदियों से मुलाकात की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। दरअसल, जब कैदियों के परिजन उनसे मुलाकात करने के लिए जिला कारागार पहुंचते थे तो उन्हें लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था, जिसके कारण उन्हें चिलचिलाती धूप में घंटों समय बर्बाद करना पड़ता था। 


ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा
महराजगंज जिला कारागार के जेल अधीक्षक प्रभात सिंह ने बताया इस नई व्यवस्था के बाद अब बंदियों के परिजनों को इस कड़ी धूप में लंबी लाइन नही लगानी पड़ेगी, उनके समय की बचत होगी। यूपी सरकार की इस नई व्यवस्था से जेल प्रशासन को भी मुलाकातियों को बंदियों से मिलाने में आसानी रहेगी साथ ही साथ कारागार के भीतर व्यवस्थाओं को भी सुगम बनाया जा सकेगा। लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर बंदियों से आसानी से मिल सकें, इसके लिए जिला जेल प्रशासन द्वारा तमाम तरह से जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। 

Also Read