स्वतंत्रता दिवस : महाराजगंज में भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा कड़ी, घुसपैठ की संभावना के चलते अलर्ट जारी

UPT | सीमा पर तैनात सुरक्षा दस्ता।

Aug 13, 2024 15:06

स्वतंत्रता दिवस पर भारत - नेपाल सीमा पर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हैं। चप्पे - चप्पे पर पुलिस और एसएसबी के जवान तैनात हैं। सभी आने जाने वालों पर रखी जा रही नजर।

Maharajganj News : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यूपी के महराजगंज जिले में भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नेपाल से भारत को जोड़ने वाली सीमा खुली होने के कारण घुसपैठ की संभावना बनी रहती है,जिसके चलते यहां अलर्ट जारी किया गया है। खासतौर पर सोनौली और ठूठीबारी जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी गई है। सीमा पर हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है, साथ ही पगडंडी रास्तों पर सादे कपड़ों में जवान भी तैनात हैं।

सभी संबंधित थानों को अलर्ट कर पेट्रोलिंग तेज की 
भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा की बढ़ती मांग को देखते हुए पुलिस ने सभी संबंधित थानों को अलर्ट पर रखा है और पेट्रोलिंग को तेज कर दिया है। भारत से नेपाल जाने वाले और नेपाल से भारत आने वाले हर व्यक्ति और वाहन की कड़ी जांच की जा रही है। पिछले कुछ दिनों में सुरक्षा एजेंसियों ने सीमा पर कई संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाया था। चार अप्रैल को, सुरक्षा एजेंसियों ने तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया था, जिनमें से दो पाकिस्तान और एक जम्मू कश्मीर का निवासी था। इन घटनाओं के बाद, भारतीय सुरक्षा एजेंसियां किसी भी प्रकार की चूक से बचने के लिए हर संभव उपाय कर रही हैं। जवान सीमा पार से आने वाली हर गतिविधि पर सीसीटीवी और खुफिया टीमों के माध्यम से पैनी नजर रख रहे हैं।

सशस्त्र सीमा बल ने बढ़ाई चौकसी और सतर्कता 
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों ने देश विरोधी गतिविधियों को रोकने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है। सोनौली सीमा ही नहीं, बल्कि पूरे महराजगंज जिले से सटी भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को और भी मजबूत कर दिया गया है। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर, सीमा पर चौकसी और सतर्कता को और भी बढ़ा दिया गया है ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोका जा सके। 

Also Read