Mahrajganj News : ग्राम प्रधान पर लगा अनियमितता का आरोप, डीएम ने नोटिस जारी कर मांगा स्पष्टीकरण

Uttar Pradesh Times | महाराजगंज

Jan 07, 2024 17:46

जिलाधिकारी अनुनय झा ने महुअवा शुक्ल के ग्राम प्रधान दीनानाथ गुप्ता को अनियमितता के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

Mahrajganj News : जिलाधिकारी अनुनय झा ने महुअवा शुक्ल के ग्राम प्रधान दीनानाथ गुप्ता को अनियमितता के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

क्या है मामला 
पनियरा विकास खंड के महुअवा शुक्ल के शिकायतकर्ता विनोद कुमार ने प्रधान दीनानाथ गुप्ता पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी को पत्रक दिया था। डीएम के निर्देश पर भूमि संरक्षण अधिकारी और जेई सिंचाई खंड महराजगंज की ओर से जांच कर 28 नवंबर 2023 को आख्या उपलब्ध कराई गई। इसमें ग्राम पंचायत महुअवा शुक्ल में भोपत के घर से नाली तक हयूमपाइप नाली निर्माण में अनियमितता पाई गई। 

जांच में क्या मिला 
मौके पर पत्रावली में प्राक्कलन का अवलोकन करने पर पाया गया कि 150 एमएम हयूम पाइप की दर से रुपये 1,06596 भुगतान किया गया है, जबकि लोक निर्माण विभाग के एसओआर में 150 एमएम पाइप की दर 1762.25 प्रति पाइप है। इस प्रकार 150 एमएम 16 ह्यूम पाइप की लागत 28196 रुपये होगी। ऐसे में 78400 रुपये अधिक भुगतान किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि पत्र प्राप्ति के एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण सुसंगत साक्ष्यों सहित जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराएं, तथा क्यों न आपके विरुद्ध उप्र पंचायत राज अधिनियम 1947 यथा संशोधित धारा 95 (1) (छ) के अन्तर्गत वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार अतिक्रमित करते हुए तीन सदस्यीय समिति का गठन कर दिया जाए।
 

Also Read