महायोगी गोरखनाथ विवि : छात्रों ने किया वाराणसी के प्रमुख कृषि संस्थानों का भ्रमण, बढ़ाया ज्ञान

UPT | महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के छात्रों का वाराणसी भ्रमण

Oct 24, 2024 16:54

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के तृतीय वर्ष के छात्रों ने वाराणसी में स्थित चार प्रमुख राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थानों का दो दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण किया। यह भ्रमण छात्रों के व्यावहारिक ज्ञान को बढ़ाने और आधुनिक कृषि तकनीकों से परिचित कराने के उद्देश्य से आयोजित किया गया।

Gorakhpur News : महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के तृतीय वर्ष के छात्रों ने वाराणसी स्थित कृषि क्षेत्र के राष्ट्रीय महत्व के चार प्रमुख संस्थानों का दो दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण किया। इस दौरान छात्रों ने भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, काशी हिंदू विश्वविद्यालय, अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (इरी) और राष्ट्रीय बीज अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का भ्रमण किया।

भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान में शाकीय फसलों के बारे में जानकारी
भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान में छात्रों ने शाकीय फसलों के अनुवांशिक सुधार, उत्पादन, सुरक्षा और प्रबंधन आदि महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी प्राप्त की। उन्होंने शोध की बारीकियों को समझा और विशेषज्ञों से सवाल-जवाब किया।


अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान में कृषि की आधुनिक तकनीक
अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान में छात्रों का स्वागत निदेशक डॉ. सुधांशु सिंह ने किया। उन्होंने कृषि को भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया और कहा कि वर्तमान में विश्व की 60 प्रतिशत धान की किस्में इरी द्वारा विकसित की गई हैं। छात्रों ने उन्नत प्रयोगशालाएं, अत्याधुनिक फॉर्म मशीनरी, कम्प्यूटरीकृत जीव विज्ञान प्रयोगशाला और मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का अवलोकन किया।

राष्ट्रीय बीज अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र में बीज स्वास्थ्य परीक्षण
राष्ट्रीय बीज अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र में छात्रों ने बीज स्वास्थ्य परीक्षण, डीएनए फिंगरप्रिंटिंग, बीज संग्रहालय इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने विशेषज्ञों से सवाल-जवाब किया और अपने ज्ञान को बढ़ाया। यह शैक्षणिक भ्रमण अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ. विमल कुमार दुबे के निर्देशन में डॉ. नवनीत कुमार सिंह, डॉ. सास्वती प्रेमकुमारी, डॉ. डीआर भारद्वाज, डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव, डॉ कृति, डॉ. राहुल के सहयोग से सम्पन्न हुआ।

Also Read